मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkक्या शाहीन बाग़ में बुर्का पहनकर नाची महिलाएं? वर्षों पुराना पाकिस्तानी वीडियो...

क्या शाहीन बाग़ में बुर्का पहनकर नाची महिलाएं? वर्षों पुराना पाकिस्तानी वीडियो गलत संदर्भ में वायरल

Claim:

शाहीन बाग प्रोटेस्ट में सलमा, नगमा, अर्फा और फासिमा फ्रि बिरयानी और 500 रूपए मिलने के बाद डांस करती दिखीं।  

Verification:

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध लगातार जारी है। दिल्ली के विधानसभा चुनाव के लिए भी शाहीन बाग का प्रदर्शन बड़ा मुद्दा बन गया है। इस प्रदर्शन से संबंधित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। कुछ दिनों से दावा किया जा रहा है कि शाहीन बाग प्रदर्शन में मुस्लिम महिलाएं 500 रुपए और बिरयानी खाने के लिए विरोध प्रदर्शन कर रहीं हैं। ट्विटर पर Tark Fateh नाम के यूज़र ने अपने आधिकारिक हैंडल से इसी से संबंधित एक वीडियो शेयर किया है। वायरल वीडियो में कुछ मुस्लिम महिलाएं बुर्का पहने हुए डांस करती हुई नज़र आ रहीं है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि शाहीन बाग प्रोटेस्ट में सलमा, नगमा, अर्फा और फासिमा फ्रि बिरयानी और 500 रूपए मिलने के बाद डांस करती दिखीं।  

देखा जा सकता है कि बुर्का पहने हुए डांस कर रहीं लड़कियों के वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर भी शेयर किया जा रहा है। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान YouTube पर हमें कई वीडियो मिले। खोज के दौरान हमने फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हो रही वीडियो को 2015 का पाया है। पाकिस्तान का यह वीडियो कई सालों से वायरल हो रहा है। 2017 में भी कई चैनलों ने बुर्का डांस के वीडयो को अपलोड किया था। 

देखा जा सकता है कि YouTube पर 2015 और 2017 में कई चैनलों द्वारा वायरल वीडियो को अपलोड किया गया था। 

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो को 5 साल पुराना पाया है। फेसबुक और ट्विटर पर लोगों को भ्रमित करने के लिए पाकिस्तान में बुर्का पहनकर डांस कर रही मुस्लिम महिलाओं के वीडियो को दिल्ली के शाहीन बाग का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

You Tube Search 

Google Search 

InVID 

Result: Old Video & Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular