मंगलवार, मई 17, 2022
मंगलवार, मई 17, 2022

होमFact Checkअभिनेता सौरभ शुक्ला ने बॉलीवुड सुपरस्टॉर्स पर नहीं कसा तंज, भ्रामक दावा...

अभिनेता सौरभ शुक्ला ने बॉलीवुड सुपरस्टॉर्स पर नहीं कसा तंज, भ्रामक दावा वायरल

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अभिनेता सौरभ शुक्ला ने बॉलीवुड के सुपरस्टार्स पर तंज कसा है। वायरल पोस्ट में ये दावा किया जा रहा है कि सौरभ शुक्ला ने कहा है कि, “RRR or KGF जैसी फिल्में बनाओगे तो हमारे लौंडे विमल गुटखा ही बेचेंगे न।”

MenXp नामक वेबसाइट ने 22 अप्रैल 2022 को एक लेख प्रकाशित किया है जिसमें उन्होंने दावा किया है कि अभिनेता सौरभ शुक्ला ने बॉलीवुड सुपरस्टॉर्स पर तंज कसा है। 

अभिनेता सौरभ शुक्ला ने बॉलीवुड के सुपरस्टार्स पर तंज कसा है
Screenshot of MenXP Article

(आर्काइव लिंक)

इसके अलावा समस्तीपुर टाउन नामक वेबसाइट ने भी वायरल पोस्ट शेयर करते हुए लेख प्रकाशित किया है।

Screenshot of Samastipur Town Article

दरअसल, पिछले दिनों बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन और शाहरुख खान के अलावा अभिनेता अक्षय कुमार भी विमल इलायची का विज्ञापन करते नज़र आए थे।आजतक की एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी प्रोडक्ट के विज्ञापन में बॉलीवुड के तीन बड़े स्टार नज़र आए हों। इसके अलावा पिछले दिनों KGF-2, RRR और पुष्पा जैसी फिल्मों के सुपरहिट होने के बाद बॉलीवुड की फिल्मों से इन फिल्मों की तुलनाएं होने लगी हैं। न्यूज 18 के एक लेख में फिल्म प्रोड्यूसर और ट्रेड एक्सपर्ट के हवाले से लिखा गया है कि बॉलीवुड को अब आत्मनिरीक्षण करने की जरूरत है। इसी बीच सोशल मीडिया पर ये दावा शेयर किया जा रहा कि सौरभ शुक्ला ने बॉलीवुड के सुपरस्टॉर्स पर तंज कसा है। 

Fact Check/Verification

क्या अभिनेता सौरभ शुक्ला ने बॉलीवुड के सुपरस्टार्स पर तंज कसा है? इस दावे की पड़ताल के लिए हमने कुछ ट्रेंडिंग लेख को ध्यान से पढ़ा। अमूमन सभी लेख में सौरभ शुक्ला के कथित फेसबुक अकाउंट के हवाले से ये खबर लिखी गई है। इसके बाद हमने अभिनेता सौरभ शुक्ला की फेसबुक प्रोफाइल खंगाली। सौरभ शुक्ला ने अपने फेसबुक आईडी से आखिरी सार्वजनिक पोस्ट 9 मार्च 2022 को किया थी। सोशल मीडिया पर अभिनेता का जो स्क्रीनशॉट वायरल है उसमें लगी प्रोफाइल फोटो और सौरभ शुक्ला की फेसबुक प्रोफाइल फोटो दोनों अलग है। हमें सौरभ शुक्ला की आईडी को खंगालने के बाद ये पोस्ट कहीं नहीं मिला।

Display Picture of Saurabh Shukla on Viral Post
Saurabh Shukla Current Profile Pic

इसके बाद हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड की मदद से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें हिंदी समाचार चैनल आजतक द्वारा 22 अप्रैल 2022 को अपलोड किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ। वीडियो में सौरभ शुक्ला आजतक के एक पत्रकार को चंडीगढ़ फिल्म महोत्सव के बाद इंटरव्यू देते नजर आ रहे हैं। वीडियो में 9 मिनट 10 सेकेंड पर आजतक के पत्रकार ने सौरभ शुक्ला से पूछा कि आजकल ऐसा क्यों हो रहा है कि दक्षिण भारत की फिल्में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं जबकि बॉलीवुड में एक ठहराव सा आ गया है। इसपर जवाब देते हुए अभिनेता सौरभ शुक्ला ने कहा कि वो इससे सहमत नहीं हैं कि बॉलीवुड में ठहराव सा आ गया है। 

उन्होंने कहा, “ऐसा बस इसलिए है कि अचानक से दक्षिण भारत की तीन-चार अच्छी फिल्में एक के बाद एक आ गई हैं। लोग इन फिल्मों को इसलिए देख रहे हैं क्योंकि ये अच्छी फिल्में हैं ना कि इसलिए कि ये दक्षिण भारत की फिल्म है। लेकिन यह कहना कि बॉलीवुड में ठहराव आ गया है, ये गलत है। कोई फिल्म साउथ की इंडिस्ट्री बना रही तो कोई फिल्म बॉलीवुड बना रहा है। इंडस्ट्री तो इंडस्ट्री है। इंडस्ट्री के सारे लोग एक ही हैं।”

Newschecker ने वायरल दावे की सत्यता जांचने के लिए अभिनेता सौरभ शुक्ला से संपर्क किया। उन्होंने बातचीत में बताया कि, “सोशल मीडिया पर जो मेरे नाम से पोस्ट कई दिनों से वायरल है, वो पूरी तरह फर्जी है। मैंने ऐसा कोई भी पोस्ट नहीं किया है और ना ही मैंने कहीं ऐसी कोई बात कही है। उस पोस्ट में जिस तरह की भाषा लिखी गई है जो लोग मुझे जानते हैं वह बता सकते हैं कि मैं वैसी भाषा का इस्तेमाल नहीं करता हूं।”

यह भी पढ़ें: यूपी के फिरोजाबाद का 2 साल पुराना वीडियो दिल्ली का बताकर वायरल

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में स्पष्ट है कि अभिनेता सौरभ शुक्ला ने बॉलीवुड के सुपरस्टार्स पर कोई तंज नहीं कसा है। सोशल मीडिया पर उनके नाम से वायरल पोस्ट फर्जी है।

Result: Fabricated Content False

Our Sources

Facebook Profile Of Saurabh Shukla
Interview of Saurabh Shukla By AAJ TAK, Published On 22 April 2022
Telephonic Conversation With The Actor Saurabh Shukla

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.
Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular