शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमFact Checkक्या पीएम मोदी ने कहा देश में जुलाई 2021 तक बंद रहेंगे...

क्या पीएम मोदी ने कहा देश में जुलाई 2021 तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज? जानें वायरल दावे की सच्चाई

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में बीते 24 घंटे में 3.66 लाख मामले सामने आए हैं और 3754 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र राज्य सरकारों द्वारा अलग-अलग राज्यों में लॉकडाउन भी लगाया गया है। ऐसे में शेयरचैट पर हिंदी न्यूज़ चैनल आज तक का एक स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। जिसके मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऐलान किया गया है कि जुलाई 2021 तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। इसके साथ ही सभी छात्रों को प्रमोट किया जाएगा।

जुलाई 2021 तक स्कूल और कॉलेज बंद

Fact Check/Verification

देश में जुलाई तक स्कूल और कॉलेज बंद किए जाने को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

जुलाई 2021 तक स्कूल और कॉलेज बंद

पड़ताल के दौरान हमने शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) की आधिकारिक वेबसाइट को भी खंगाला। लेकिन हमें वहां इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली जिससे साबित होता हो कि देश में जुलाई 2021 तक सभी स्कूलों और कॉलजों को बंद कर दिया गया है। ना ही हमें सभी छात्रों को प्रमोट करने की कोई जानकारी मिली।

हमने Government of India की आधिकारिक वेबसाइट को भी खंगाला। लेकिन हमें वहां भी वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

गूगल पर वायरल दावे की खोज के दौरान हमें 24 जून 2020 को पत्रिका और दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक गृह मंत्रालय ने देशभर में अनलॉक-2 के लिए नई गाइललाइंस जारी की थी। नई गाइडलाइंस के तहत देशभर में सभी स्कूल और कॉलेज समेत कोचिंग सेंटर को 31 जुलाई 2020 तक बंद रखने का आदेश दिया गया था। सभी स्कूल और कोचिंग सेंटर्स को ऑनलाइन पढ़ाई जारी रखने के निर्देश दिए गए थे।

जुलाई 2021 तक स्कूल और कॉलेज बंद
Read More: क्या नींबू के रस की कुछ बूंदों को नाक में डालने से कोरोना संक्रमण खत्म हो जाता है? जानें वायरल दावे की सच्चाई

YouTube खंगालने पर हमें आज तक के आधिकारिक चैनल पर 29 जून 2020 को अपलोड की गई एक वीडियो मिली। इस वीडियो के मुताबिक पिछले साल केंद्र सरकार ने अनलॉक-2 (Unlock-2) की गाइललाइंस (Guidelines) जारी करते समय कहा था कि 31 जुलाई 2020 तक देश में सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

जुलाई 2021 तक स्कूल और कॉलेज बंद

Twitter खंगालने पर हमें 17 मार्च 2021 को PIB Fact Check द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। इसके मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा परीक्षा रद्द करने का आदेश नहीं दिया गया है। स्कूल और कॉलेज बंद करने का निर्णय राज्यों द्वारा लिया जाता है।

वहीं शेयरचैट पर आज तक का एक और स्क्रीनशॉट शेयर किया जा रहा है। वायरल स्क्रीनशॉट में दावा किया गया है कि उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को नज़र में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने 22 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है। 30 जून तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखने और सभी छात्रों की परीक्षाएं रद्द करते हुए उन्हें प्रमोट करने के आदेश दिए हैं।

जुलाई 2021 तक स्कूल और कॉलेज बंद

Twitter खंगालने पर हमें Info Uttar Pradesh Fact Check के आधिकारिक हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। इसके मुताबिक उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 17 मई सुबह 7 बजे तक आंशिक कर्फ्यू लगाया गया है। सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा स्क्रीनशॉट फर्ज़ी है।  

आपको बता दें इस साल केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन जारी नहीं किया गया है। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए राज्य सरकारों पर लॉकडाउन लगाने का फैसला छोड़ा है। राज्यों में लॉकडाउन लगाना है या नहीं यह फैसला इस बार राज्य सरकारों के हाथों में है। तमिलनाडु, राजस्थान और कर्नाटक में 24 मई तक, दिल्ली, यूपी, मणिपुर और मिजोरम में 17 मई तक, गोवा में 15 दिनों के लिए कर्फ्यू, तो वहीं हिमाचल प्रदेश और केरल में 16 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर लॉकडाउन को लेकर किए जा रहे दावों का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि केंद्र सरकार द्वारा जुलाई 2021 तक स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश नहीं दिया गया है। वहीं उत्तर प्रदेश में भी 22 मई तक लॉकडाउन नहीं लगाया गया है। आज तक के एडिट किए गए स्क्रीनशॉट को लोग शेयर कर रहे हैं।

Result: False


Our Sources

Ministry of Education

Government of India

पत्रिका

दैनिक भास्कर

YouTube

Government of Uttar Pradesh

Twitter

PIB Fact Check


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular