शुक्रवार, मई 20, 2022
शुक्रवार, मई 20, 2022

होमFact Checkजयमाल के स्टेज पर एक दूसरे को थप्पड़ मारते दूल्हा-दुल्हन का यह...

जयमाल के स्टेज पर एक दूसरे को थप्पड़ मारते दूल्हा-दुल्हन का यह वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है

Claim

सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप को यह कहकर शेयर किया जा रहा है कि जयमाल के समय फोटोग्राफी के कारण दूल्हा-दुल्हन आपस में भिड़ गए। इस वीडियो में जयमाल के दौरान दूल्हा-दुल्हन स्टेज पर एक दूसरे को थप्पड़ मारते नज़र आ रहे हैं। 

जयमाल के समय फोटोग्राफी के कारण दूल्हा-दूल्हन आपस में भिड़ गए
Screenshot of Facebook Post/सनी कुमार

Fact

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने इसे ध्यान से देखा। इस दौरान हमें वीडियो के ऊपर बायीं तरफ AVI Music का लोगो नज़र आया। इसके बाद हमने AVI Music को यूट्यूब पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें AVI Music द्वारा 5 अप्रैल 2022 को अपलोड किया गया वीडियो प्राप्त हुआ। AVI Music द्वारा अपलोड किए गए 10 मिनट 42 सेकेंड के वीडियो में 2 मिनट 40 सेकेंड पर वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। 

वीडियो के कैप्शन में “स्वयम्बर में दुल्हा दुल्हिन के भेलै झगड़ा” और उसके आगे “maithili comedy 2022” लिखा गया है। इसके अलावा वीडियो के डिस्क्रिप्शन में कलाकारों, एडिटर, कैमरा मैन और डायरेक्टर के नाम लिखे गए हैं। 

AVI Music के यूट्यूब चैनल के About Me सेक्शन में लिखा है कि चैनल पर जागरूकता फैलाने और मनोरजंन करने की दिशा में मैथिली भाषा में वीडियो बनाए जाते हैं।

इसके अलावा हमने AVI Music से संपर्क करने की कोशिश की। उनसे संपर्क नहीं हो पाया। उनका जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट किया जाएगा। इस तरह स्पष्ट है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो क्लिप स्क्रिप्टेड है, जिसे लोग सच मानकर शेयर कर रहे हैं। 

Result: False Context/Missing Context

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular