शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkक्या बढ़ती महंगाई के कारण बीजेपी नेता शाहनवाज़ हुसैन ने अपनी ही...

क्या बढ़ती महंगाई के कारण बीजेपी नेता शाहनवाज़ हुसैन ने अपनी ही सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा?

कोरोना के इस दौर में बढ़ती महंगाई आम आदमी की परेशानियों को लगातार बढ़ा रही है। एक तरफ जहां पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं, तो वहीं दूसरी तरफ रसोई गैस की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो गई है। इसे लेकर विपक्ष, सत्तारूढ़ पार्टी पर हमलावर है और बढ़ती महंगाई को लेकर निशाना साध रहा है। इस बीच सोशल मीडिया पर बीजेपी प्रवक्ता शाहनवाज़ हुसैन का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में बीजेपी नेता शाहनवाज़ हुसैन कहते हुए नजर आ रहे हैं कि सरकार ने देश में आपातकाल जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। सरकार ने पहले दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की और उसके बाद पेट्रोल की कीमतों को बढ़ा दिया। इस वीडियो को शेयर कर इसे हालिया दिनों का बताया जा रहा है। साथ ही दावा किया जा रहा है कि शाहनवाज़ हुसैन बीजेपी का सच सबके सामने लेकर आ गए हैं। 

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दावे से जुड़ी सालों पुरानी एक मीडिया रिपोर्ट हमें Aaj Tak की वेबसाइट पर मिली। इस रिपोर्ट को 16 सितंबर 2011 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक साल 2011 में कांग्रेस सरकार द्वारा पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। जिसके विरोध विरोध में बीजेपी नेता शाहनवाज़ हुसैन ने कहा था कि सरकार आम आदमी के बारे में नहीं सोचती। कांग्रेस अपनी ग़लत नीतियों से आर्थिक आपातकाल जैसी परिस्थितियां पैदा कर रही है।

बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का ओरिजनल वर्जन BJP के यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो को 17 सितंबर 2011 को अपलोड किया गया था। 7 मिनट 40 सेकेंड लंबे इस वीडियो में से ही वायरल वीडियो को निकाला गया है।

ओरिजनल वीडियो में 6 सेकेंड से लेकर 27 सेकेंड तक वो बातें सुनी जा सकती हैं जो कि बीजेपी नेता शाहनवाज़ हुसैन वायरल वीडियो में कहते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में शाहनवाज़ हुसैन बीजेपी पर नहीं बल्कि कांग्रेस पर महंगाई बढ़ाने के लिए कटाक्ष कर रहे हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो साल 2011 का है। उस दौरान केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी और बीजेपी नेता शाहनवाज़ हुसैन कांग्रेस पर महंगाई बढ़ाने के लिए कटाक्ष कर रहे थे। उनके 10 साल पुराने वीडियो को अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More: ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: बढ़ती महंगाई के कारण बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने भाजपा सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा।
Claimed By: Viral Social Media Post
Fact Check: False

Our Sources

Aaj Tak: https://www.aajtak.in/india/story/BJP-warns-govt-against-raising-LPG-price-109196-2011-09-16

BJP Youtube Channel: https://www.youtube.com/watch?v=aqhcqqjFpyw


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular