सोमवार, जनवरी 17, 2022
सोमवार, जनवरी 17, 2022
होमFact Checkभाजपा नेता को जूतों की माला पहनाये जाने का पुराना वीडियो हालिया...

भाजपा नेता को जूतों की माला पहनाये जाने का पुराना वीडियो हालिया दिनों का बताया गया

सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया गया है कि भाजपा नेता को जूतों की माला पहनाकर स्वागत किया गया। वीडियो में देखा जा सकता है कि किसी ग्रामीण इलाके में बीजेपी के समर्थक और एक उम्मीदवार, पार्टी का झंडा लिए लोगों के बीच प्रचार करने पहुंचे। बीजेपी नेता सड़क के किनारे खड़े एक बुजुर्ग व्यक्ति के पास आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचते हैं, लेकिन बुजुर्ग व्यक्ति ने जूतों की माला पहनाकर नेता का स्वागत किया।

 

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

कृषि कानून के विरोध को लेकर लंबे समय तक किसान आंदोलन चला। इस दौरान कई गांवों में केंद्र की सताधारी पार्टी और उनके नेताओं को किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा। किसानों का विरोध झेल रहे बीजेपी नेता से जुड़ी एक खबर को यहां पढ़ा जा सकता है। इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर यह दावा किया गया है कि भाजपा नेता का जूतों की माला से स्वागत किया गया। 

वायरल दावे को ट्विटर पर अन्य कई यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

ट्वीट्स का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

फेसबुक पोस्ट्स को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact check/verification

भाजपा नेता का जूतों की माला से स्वागत किया गया दावे के साथ शेयर किये गए वीडियो का सच जानने के लिए हमने InVID टूल की मदद से वीडियो को कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम को कुछ कीवर्ड्स के साथ गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई YouTube वीडियो प्राप्त हुए।

प्राप्त नतीजों के मुताबिक, वायरल वीडियो को पहली बार फरवरी 2018 में अपलोड किया गया था। सोशल मीडिया पर भाजपा नेता का जूतों की माला से स्वागत, दावे के साथ शेयर किए गए वीडियो से संबंधित किसी आधिकारिक जानकारी की तलाश में हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल पर खोजना शुरू किया।

इस दौरान हमें NDTV और News18 द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं, जिसमें बीजेपी के एक उम्मीदवार की तस्वीर प्रकाशित की गई थी। तस्वीर को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि रिपोर्ट्स में प्रकाशित तस्वीर, वर्तमान में वायरल हो रहे वीडियो से ली गई है।

8 जनवरी, 2018 को NDTV द्वारा प्रकाशित लेख  के मुताबिक, मध्यप्रदेश के धार स्थित एक कस्बे में 7 जनवरी 2018 को नगर परिषद के चुनाव में अध्यक्ष पद के उम्मीदवार दिनेश शर्मा को एक बुजुर्ग ने जूतों की माला पहना दी। दरअसल, चुनाव प्रचार के लिए बीजेपी के उम्मीदवार दिनेश शर्मा कस्बे में निकले थे। इस दौरान सभी लोगों ने उनका फूलों की माला से स्वागत किया, लेकिन जब वह एक बुजुर्ग के पास आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचे तो उस बुजुर्ग व्यक्ति ने उन्हें जूतों की माला पहना दी। रिपोर्ट के मुताबिक, वह बुजुर्ग व्यक्ति वार्ड में पानी का इंतजाम ना होने के कारण नाराज था। इसलिए उन्होंने अपनी नाराजगी बीजेपी उम्मीदवार को जूतों की माला पहनाकर जाहिर की।

इसके अलावा हमें 8 जनवरी 2018 को Lallantop के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ। यह वही वीडियो है जिसे वर्तमान में वायरल दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वीडियो के मुताबिक, मध्यप्रदेश के धार जिले में नगर पंचायत चुनाव के अध्यक्ष पद के लिए वोट मांग रहे बीजेपी के उम्मीदवार दिनेश शर्मा को नाराज लोगों ने जूतों की माला पहनाई।

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ होता है कि सोशल मीडिया पर वायरल ‘भाजपा नेता का जूतों की माला से स्वागत’ दावे के साथ शेयर किया गया वीडियो पुराना है। यह वीडियो साल 2018 में मध्य प्रदेश के धार जिले में हुए नगर पंचायत चुनाव के दौरान का है। अब वीडियो को सोशल मीडिया पर हाल फिलहाल का बताकर शेयर किया जा रहा है।

 

Result: Misleading

Source

Media Reports:

NDTV

News18

Lallantop

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular