रविवार, फ़रवरी 5, 2023
रविवार, फ़रवरी 5, 2023

होमFact Checkआफताब पूनावाला की हरकत का सर्मथन कर रहे इस व्यक्ति का नाम...

आफताब पूनावाला की हरकत का सर्मथन कर रहे इस व्यक्ति का नाम विकास कुमार है

(यह रिपोर्ट मूलत: Newschecker English पर प्रकाशित हुई थी

सोशल मीडिया पर अपने आप को ‘राशिद खान’ बता रहे एक व्यक्ति के इंटरव्यू का वीडियो काफी वायरल हो रहा है. वीडियो में ‘राशिद’, आफताब पूनावाला के कृत्य को सही ठहरा रहा है. आफताब पूनावाला वही व्यक्ति है जिस पर उसकी लिव इन पार्टनर श्रद्धा वॉकर की हत्या के आरोप हैं.

Fact Check/Verification

Newschecker ने सबसे पहले “Rashid Khan Bulandshahr” जैसे कुछ कीवर्ड्स का इस्तेमाल करते हुए गूगल सर्च किया. हमें कुछ न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें बताया गया है कि यूपी में एक व्यक्ति को कैमरे पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर गिरफ्तार किया गया है.

द इंडियन एक्सप्रेस की 26 नवंबर 2022 को छपी रिपोर्ट के अनुसार, अपने आपको ‘राशिद खान’ बताकर श्रद्धा की हत्या को सही ठहराने वाले व्यक्ति को बुलंदशहर पुलिस ने 25 नवंबर को गिरफ्तार कर लिया था. लेकिन खबर में यह भी बताया गया है कि व्यक्ति का असली नाम विकास कुमार पता चला है.

इस बारे में बुलंदशहर के पुलिस एसएसपी श्लोक कुमार का कहना है, “दो दिन पहले एक वीडियो संज्ञान में आया था जिसमें अपने आपको राशिद खान बता रहा एक व्यक्ति आपत्तिजनक टिप्पणी कर रहा है. इसको लेकर सिकंदराबाद पुलिस थाने में केस दर्ज कर लिया गया है. पुलिस ने व्यक्ति को हिरासत में ले लिया है और पूछताछ के दौरान उसने अपना नाम विकास कुमार बताया है”.

इसके साथ ही बुलंदशहर एसएसपी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ पहले से ही पांच मामले दर्ज हैं. हमें इसी तरह की कई और भी न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें व्यक्ति का नाम विकास कुमार बताया गया है.

इन रिपोर्ट्स में विकास का बयान भी मौजूद है. जब विकास से पूछा गया कि उसने ऐसा क्यों किया तो उसका कहना था कि उसे ये नहीं पता था कि यह मामला इतना बड़ा बन जाएगा. जब विकास से पूछा गया कि क्या उसे अपने कृत्य पर पछतावा है तो उसका कहना था, “मुझे डर लगता है कि मैं यहां या जेल में मारा जाऊंगा”. जब पुलिस ने सवाल किया कि वीडियो में उसने अपना गलत नाम क्यों बताया तो विकास का कहना था कि लोग उस पर हंसते थे क्योंकि उसका नाम उसके चेहरे से मेल नहीं खाता.

राशिद खान

इस मामले को लेकर हमें बुलंदशहर पुलिस का एक ट्वीट भी मिला जिसमें विकास कुमार के गिरफ्तार होने की बात बताई जा रही है.

Conclusion

हमारी पड़ताल से यह स्पष्ट हो जाता है कि कैमरे पर श्रद्धा वॉकर की हत्या को जायज ठहरा रहे व्यक्ति का असली नाम विकास कुमार है, न कि राशिद खान.

Rating: False

Our Sources

Indian Express report, November 26, 2022
Tweet by Bulandshahr Police, November 25, 2022

इस खबर की हेडलाइन 30 नवंबर को अपडेट की गई है.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]   

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular