शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमFact Check22 साल पहले हुई चोरी की वीडियो को स्पेन में ISIS आतंकी...

22 साल पहले हुई चोरी की वीडियो को स्पेन में ISIS आतंकी के हमले की बताकर किया गया शेयर

ट्विटर पर 41 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि एक आदमी ने महिला को पकड़ कर उसके सिर पर बंदूक तान रखी है। कुछ ही देर में उस शख्स के सिर पर कहीं से गोली लगती है और वो नीचे गिर जाता है। दावा किया जा रहा है कि ISIS आतंकी ने एक महिला को अगवा किया था और स्पेन पुलिस के शार्पशूटर ने उसे मार गिराया।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search करने पर हमें कुछ परिणाम मिले।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Searchकरने पर हमें कुछ परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान हमें Vimeo का लिंक मिला। जहां पर 6 साल पहले Prensamerica Internacional द्वारा एक वीडियो अपलोड की गई थी। इस वीडियो को आप नीचे देख सकते हैं।

Bing.com की मदद से हमें कुछ YouTube वीडियो के लिंक भी मिले।

नीचे देखा जा सकता है कि Bing.com की मदद से हमें कुछ YouTube वीडियो के लिंक मिले।

Jeferson Jose और Viral video नामक चैनल पर अपलोड की गई YouTube वीडियो को नीचे देखा जा सकता है। यह वीडियो वेनेजुएला के एक टीवी चैनल की है। यह पूरी वीडियो 4 मिनट 5 सैकेंड की है। यह वीडियो YouTube पर 9 साल पहले यानि 2011 में अपलोड की गई थी।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालने पर हमें The Military.com द्वारा प्रकाशित की गई एक मीडिया रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक यह घटना 1998 में City of Cua in Venezuela  में हुई थी।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से गूगल खंगालने पर हमें The Military.com द्वारा प्रकाशित की गई एक मीडिया रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक यह घटना 1998 में City of Cua in Venezuela  में हुई थी।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि 22 साल पुरानी वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि यह वीडियो स्पेन में ISIS आतंकवादी की नहीं बल्कि 1998 में वेनेजुएला में हुई एक चोरी की वारदात के दौरान की है।

Result: False


Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=WYti6-oxCoM

Vimeo https://vimeo.com/101991060

Military.com https://www.military.com/video/specialties-and-personnel/snipers/how-to-end-a-hostage-situation/1712813005001


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular