गुरूवार, सितम्बर 29, 2022
गुरूवार, सितम्बर 29, 2022

होमFact Checkपत्थरबाज़ पर सेना द्वारा गोली चलाए जाने के नाम पर वायरल हो...

पत्थरबाज़ पर सेना द्वारा गोली चलाए जाने के नाम पर वायरल हो रहा यह वीडियो जम्मू-कश्मीर का नहीं है

(यह लेख मूलत: Newschecker English के लिए वसुधा बेरी द्वारा लिखा गया है।)

Claim

जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाज़ी कर रहे एक युवक को सेना ने गोली मारी

जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाज़ी कर रहे एक युवक को सेना ने गोली मारी

Fact

वीडियो के कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search करने पर हमें एक इज़रायली वेबसाइट द्वारा 12 अगस्त 2022 को प्रकाशित की गई रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो को बोलीविया में हुई एक घटना का बताया गया है। 

हमें Teletica.com नामक वेबसाइट पर छपा एक लेख भी मिला जिसमें बोलीविया में कोका (Coca) उत्पादकों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन के बारे में बताया गया है। 8 अगस्त 2022 को स्पैनिश भाषा में लिखे गए इस लेख के मुताबिक बोलीविया में प्रदर्शनकारी डायनामाइट को सिगरेट समझने की भूल कर बैठा और वो उसके हाथ में ही विस्फोट हो गया। लेख में वह वीडियो भी शामिल किया गया है जिसे जम्मू-कश्मीर का बताया जा रहा है। बोलीविया के आंतरिक व्यवस्था के उप मंत्री इस्माइल टेलेज़ो ने Teletica को बताया कि एक कोका उत्पादक पुलिसकर्मियों की तरफ डायनामाइट फेंकते वक्त बुरी तरह जख्मी हुआ है। 

वायरल हो रहे वीडियो को Bolivian television network ने Dailymotion पर अपलोड किया है, जहां उन्होंने लिखा है कि डायनामाइट फेंकने वाले कोका उत्पादक की अवस्था गंभीर बनी हुई है। 

La Razón Digital नाम के बोलीवियन न्यूज़ संस्था का एक ट्वीट भी मौजूद है जिसमें वीडियो के कुछ अंश इस्तेमाल किए गए हैं। ट्वीट में लिखा गया है कि अधिकारियों ने कोका उत्पादकों द्वारा डायनामाइट के इस्तेमाल की पुष्टि की है।

हमें मिली रिपोर्ट्स के आधार पर यह कहा जा सकता है कि जिस वीडियो को जम्मू-कश्मीर का बताया जा रहा है वो दरअसल बोलीविया का है। 

Result: False

Our Sources


Report By bhol.co.il, Dated August 12, 2022
Report By Teletica.com, Dated August 8, 2022

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular