गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkक्या है हेलीकॉप्टर पर शार्क के हमला करने वाले इस वीडियो की...

क्या है हेलीकॉप्टर पर शार्क के हमला करने वाले इस वीडियो की सच्चाई?

Claim

समुद्र के ऊपर से गुज़र रहे हेलीकॉप्टर पर शार्क द्वारा हमले का दुर्लभ वीडियो।

Video Posted On Social Media, Courtesy: Twitter @thekiranbedi

Fact

पुडुचेरी की पूर्व राज्यपाल किरण बेदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से Shark Attack के इस वीडियो को शेयर किया है। हालाँकि, उन्होंने इस वीडियो के सही होने की पुष्टि नहीं की है। वे अपनी ट्वीट में लिखती हैं कि ​​इस साहसिक वीडियो के स्त्रोत का सत्यापन करने की ज़रूरत है, प्रमाणिक और सही स्त्रोत चाहे जो भी हो, यह भयानक है लेकिन प्रशंसनीय है चाहे निर्मित ही हो, कृपया इसे चेतावनी के परे देखें। (Original Tweet: The source of this daring Video is open and subject to verifications. Whatever be the authentic and true source it is terrifying But laudable, even if manufactured. Please view it against this caveat.)

इस वीडियो में एक शार्क समुद्र के ऊपर से उड़ रहे हेलीकॉप्टर पर हमला करती नज़र आ रही है। Google Reverse Image की मदद से हमें पता चला कि यह वीडियो एक फिल्म का हिस्सा है।

5 Headed Shark Attack नाम की फिल्म के ट्रेलर का यह वीडियो सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। Sci-fi कैटेगरी की यह फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई थी। 

Newschecker द्वारा इससे पहले साल 2020 में भी इस वीडियो पर फैक्ट चेक किया गया है। 

Result: False Context/False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular