गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact CheckViralक्या टाटा समूह वेलेंटाइन डे पर एक ख़ास स्कीम के तहत लोगों...

क्या टाटा समूह वेलेंटाइन डे पर एक ख़ास स्कीम के तहत लोगों को मुहैया करा रहा है मुफ्त स्मार्ट फ़ोन?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टाटा ग्रुप के हवाले से एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज को ‘वेलेंटाइन डे’ पर गिफ्ट बांटने के नाम से वायरल किया जा रहा है। वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि वेलेंटाइन डे के अवसर पर टाटा कंपनी सभी लोगों को कुछ सवालों के जवाब के बदले में एंड्राइड फोन गिफ्ट कर रही है। इस मैसेज के साथ एक लिंक भी शेयर हो रहा है।

मैसेज के साथ वायरल हो रहे लिंक के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।     

देखा जा सकता है कि ट्विटर पर इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

वायरल दावे को फेसबुक पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।          

https://www.facebook.com/photo?fbid=784852975450568&set=a.101574277111778

https://www.facebook.com/photo/?fbid=784852975450568&set=a.101574277111778

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

टाटा ग्रुप के हवाले से वायरल हो रहे मैसेज की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वायरल पोस्ट के साथ शेयर किए जा रहे लिंक पर क्लिक किया। नीचे तस्वीर में देखा जा सकता है कि पेज के ऊपर टाटा का लोगो बना हुआ है। लेकिन यह लिंक किसी आधिकारिक वेबसाइट का नहीं लग रहा था। इस पेज पर लिखा था, “You won the Mi 11T (Please follow the instructions below to claim the prize)”

इस लिंक पर क्लिक करने पर कुछ सवाल पूछे गए और इस मैसेज को 10 लोगों को व्हाट्सएप पर शेयर करने को कहा गया। व्हाट्सएप पर शेयर करने के बाद दूसरे सर्वे पेज पर भी कुछ सवाल पूछे गए। सवालों के जवाब देने के बाद भी वहां किसी गिफ्ट की सूचना नहीं मिली।

टाटा ग्रुप ने वेलेंटाइ डे पर एंड्राइड फोन मुफ्त देने की कोई स्कीम नहीं निकाली

गूगल पर हमने यह खोजने का प्रयास किया कि क्या टाटा कंपनी इस तरह के ऑफर लोगों के लिए निकालता है या नहीं? लेकिन हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट भी नहीं मिली।

टाटा ग्रुप ने वेलेंटाइ डे पर एंड्राइड फोन मुफ्त देने की कोई स्कीम नहीं निकाली

पड़ताल जारी रखते हुए हमने Tata Group की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। लेकिन वहां भी हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।    

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने Tata Group के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को भी खंगाला। इस दौरान हमें टाटा ग्रुप द्वारा 2 फरवरी, 2021 को किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट के जरिए बताया गया है कि टाटा ने ऐसी कोई स्कीम नहीं निकाली है। वायरल मैसेज में किया जा रहा दावा फर्ज़ी है।  

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे मैसेज का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि टाटा समूह के हवाले से वायरल हो रहा मैसेज फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि टाटा ग्रुप ने ‘वेलेंटाइन डे’ पर एंड्राइड फोन देने की कोई स्कीम नहीं निकाली है। इस मैसेज का टाटा ग्रुप से कोई लेना-देना नहीं है।


Result: False


Our Sources

Tata Group https://www.tata.com/

Twitter https://twitter.com/TataCompanies/status/1356527318500577281    


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular