गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact Checkतस्वीर में श्रद्धांजलि दे रही बच्ची शहीद कर्नल संतोष बाबू की बेटी...

तस्वीर में श्रद्धांजलि दे रही बच्ची शहीद कर्नल संतोष बाबू की बेटी नहीं है, ABVP कार्यकर्ता की बहन की तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा है शेयर

Claim:

शहीद कर्नल संतोष बाबू की बेटी ने जिस तरह अपने पिता को श्रद्धांजलि अर्पित की, देखकर दिल बैठ गया। इस बलिदान का कर्ज़ एक-एक भारतीय पर है, उसे हम चुका सकें ये तो असम्भव है।

जानिए क्या है वायरल दावा:

ट्विटर पर एक बहुत ही भावुक तस्वीर वायरल हो रही है। एक छोटी सी बच्ची शहीद कर्नल संतोष बाबू की तस्वीर को नमन करते हुए नज़र आ रही है। दावा किया जा रहा है कि शहीद कर्नल संतोष बाबू की बेटी ने जिस तरह अपने पिता को श्रद्धांजलि अर्पित की, देख कर दिल बैठ गया। इस बलिदान का कर्ज़ एक एक भारतीय पर है, उसे हम चुका सकें ये तो असम्भव है।

Verification:

भारत-चीन के सैनिकों के बीच लद्दाख की गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। इनमें सबसे ज्यादा 13 शहीद बिहार की दो अलग-अलग रेजिमेंट के हैं। समाचार एजेंसी ANI ने सूत्रों से जानकारी दी कि सीमा पर हुई उस झड़प में चीन के 40 से ज्यादा सैनिकों के मारे जाने की संभावना है। कुछ टूल्स की मदद से हमने वायरल तस्वीर को खंगालना आरंभ किया।

देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

कई ब्लू टिक हैंडल्स ने भी इस तस्वीर को ट्विटर पर साझा किया है।

नीचे आप सभी ट्वीट्स के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

कई मीडिया रिपोर्ट्स में भी इस तस्वीर में नज़र आ रही बच्ची को शहीद कर्नल संतोष बाबू की बेटी बताया गया है।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें 16 जून को ABVP Karnataka के आधिकारिक हैंडल से किया गया ट्वीट मिला। ट्वीट में बच्ची की अलग-अलग तस्वीरें देखी जा सकती हैं।

ABVP Karnataka ने 17 जून को एक और ट्वीट किया और बताया कि तस्वीर में नज़र आ रही बच्ची का नाम कुमारी मनश्री है। नेलमंगला तालुक में शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था जहां पर यह बच्ची भी मौजूद थी।

सोशल मीडिया पर बच्ची की तस्वीर को वायरल होता देख ABVP ने एक ट्वीट में लिखा, “ हमने पाया कि सोशल मीडिया पर कई मशहूर लोगों ने जाने-अनजाने में इस बच्ची को शहीद कर्नल संतोष बाबू की बेटी बताया है। हम उनकी भावनाओं को समझते हैं लेकिन यह स्पष्ट करना जरूरी है कि यह बच्ची ABVP Karnataka के एक कार्यकर्ता की छोटी बहन है”।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से Google खंगालने पर हमें The Print द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में शहीद कर्नल संतोष बाबू उनकी पत्नी, बेटी और बेटे के साथ की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। वायरल तस्वीर में नज़र आ रही बच्ची और उनकी बेटी में फर्क साफ देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि शहीद कर्नल संतोष बाबू की बेटी के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर फर्ज़ी है। दरअसल वायरल तस्वीर में नज़र आ रही बच्ची ABVP Karnataka के एक कार्यकर्ता की छोटी बहन है।

Result: False

Tools used:

Google Keywords Search

Twitter Search
Facebook Search

Media Report

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular