बुधवार, अप्रैल 24, 2024
बुधवार, अप्रैल 24, 2024

होमFact Checkसेना के जवानों ने कश्मीरी छात्रा को परीक्षा देने से नहीं रोका,...

सेना के जवानों ने कश्मीरी छात्रा को परीक्षा देने से नहीं रोका, 17 साल पुरानी तस्वीर को अभी का बताकर किया गया शेयर

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में एक लड़की को सड़क पर बैग और किताब रखकर बैठे हुए देखा जा सकता है। तस्वीर में लड़की डरी हुई नज़र आ रही है। लड़की के सामने सेना के जवानों को भी देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि कश्मीर में सेना लड़की को परीक्षा देने जाने पर रोक रही है। 

https://www.facebook.com/1668097676802434/videos/2142053752608178

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है। 

देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है। 

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने Google Reverse Image Search का सहारा लिया। नीचे देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर से संबंधित हमें कुछ परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान हमेंgettyimages की आधिकारिक वेबसाइट का लिंक मिला।

Getty Imagesने तस्वीर से जुड़ी घटना के विवरण में बताया गया है कि 19 नवंबर, 2003 को श्रीनगर में आर्मी हैडक्वार्टर के पास सेना और इस्लामिक मिलिटेंट्स के बीच झड़प हुई थी। साथ ही 19 नवंबर को कुछ आतंकियों ने इलाके में ग्रेनेड भी बिछा दिए थे। जिसकी वजह से दो सैनिक और एक पुलिसकर्मी घायल हो गए थे। इस घटना के बाद से सेना ने इलाके को सुरक्षा के मद्देनज़र सील कर दिया था। वायरल तस्वीर में नज़र आ रही लड़की का घर भी सील किए गए इलाकों में ही था। यह तस्वीर फोटोग्राफर तौसीफ मुस्तफ़ा द्वारा खींची गई थी। 

Google Keywords Search की मदद से हमने वायरल तस्वीर से संबंधित कुछ मीडिया रिपोर्ट्स को भी खोजा। 

Google Keywords Search की मदद से हमने वायरल तस्वीर से संबंधित कुछ मीडिया रिपोर्ट्स को भी खोजा।

देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। 

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि 17 साल पुरानी तस्वीर को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमें पता चला कि वायरल तस्वीर अभी की नहीं बल्कि 19 नवंबर, 2003 की है। 

Result: Misleading 

Our Sources

Getty Images https://www.gettyimages.in/detail/news-photo/kashmiri-girl-cries-as-she-is-stopped-from-proceeding-to-news-photo/2742500 

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular