शनिवार, अक्टूबर 1, 2022
शनिवार, अक्टूबर 1, 2022

होमFact Checkभारत ने अभी तक नहीं खरीदा है मिसाइल बराक 8LRSM, सोशल मीडिया...

भारत ने अभी तक नहीं खरीदा है मिसाइल बराक 8LRSM, सोशल मीडिया में वायरल हुआ फेक दावा

Claim:
जो लोग बोलते थे मोदी ने क्या किया वो आंख खोलकर देखें कि इजरायल से दुनिया की खतरनाक मिसाइल बराक 8 LRSM मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम भारत पहुंच गई है, 2018 में मोदी ने की थी डील। लद्दाख में तैनात की जाएगी मिसाइल।

जानिए क्या है वायरल दावा:

ट्विटर पर एक यूज़र द्वारा एक मिसाइल की तस्वीर शेयर की गई है। दावा किया जा रहा है जो लोग बोलते थे मोदी ने क्या किया वो आंख खोलकर देखें कि इजरायल से दुनिया की खतरनाक मिसाइल बराक 8 LRSM मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम भारत पहुंच गई है, 2018 में मोदी ने की थी डील। लद्दाख में तैनात की जाएगी मिसाइल।

Verification:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर को हमने कुछ टूल्स की मदद से खंगालना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमें इससे संबंधित कई परिणाम मिले।

पंजाब केसरी और नवभारत टाइम्स के मुताबिक लद्दाख में 15 जून को हुई हिंसक झड़प के बाद भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है। भारत ने कहा है कि अगर चीनी लड़ाकू विमानों ने भारतीय एयरस्पेस में घुसने की कोशिश की तो उन्हें तुरंत मार गिराया जाएगा। इसी बीच बड़ी खबर यह भी आ रही है कि भारत, इजरायल से एक एयर डिफेंस सिस्टम खरीद सकता है। चीन को जवाब देने के लिए भारत इजरायल से बराक-8 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है। दोनों देशों के बीच इस मिसाइल के नेवी वर्जन को खरीदने के लिए साल 2018 में एक डील की गई थी।  

YouTube खंगालने पर हमें TV9 भारतवर्ष और NewsX द्वारा अपलोड की गई वीडियो मिली। इस वीडियो को देखने के बाद हमने जाना कि चीन को सबक सिखाने के लिए भारत तैयार है। भारत ने इजरायल से इस मिसाइल को खरीदने की प्रक्रिया तेज कर दी है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि बराक 8 LRSM मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम भारत में अभी तक नहीं पहुंचा है। पड़ताल में हमने पाया कि भारत, इजरायल से बराक-8 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है। लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा किया जा रहा है। 

Tools used:

Google Reverse Image Search 

YouTube Search 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular