शनिवार, अगस्त 31, 2024
शनिवार, अगस्त 31, 2024

होमFact CheckFact Check: टोल फीस को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा संसद...

Fact Check: टोल फीस को लेकर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा संसद में दिए गए बयान का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
नितिन गडकरी ने नागरिकों को उनके घर से 60 किलोमीटर के अंदर आने वाले टोल फीस में छूट देने की घोषणा की है.

Fact
नितिन गडकरी ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा संसद में दिए गए भाषण का एक वीडियो सोशल मीडिया पर इस दावे से वायरल हो रहा है कि उन्होंने नागरिकों को उनके घर से 60 किलोमीटर के अंदर आने वाले टोल में छूट देने की घोषणा की है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वीडियो में नितिन गडकरी ने यह नहीं कहा कि अब लोकल लोगों को 60 किलोमीटर के अंदर आने वाले टोल में चार्ज नहीं देना होगा, बल्कि उन्होंने यह कहा कि अब 60 किलोमीटर के दायरे में एक ही टोल होगा और टोल प्लाजा के आसपास रहने वाले लोगों को आधार कार्ड से भी छूट वाला पास दिया जाएगा.

वायरल वीडियो करीब 42 सेकेंड का है, जिसमें केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी यह कहते हुए नजर आ रहे हैं कि “अगर आधार कार्ड है और अगर वहां पर टोल है तो आधार कार्ड को देखकर उसे तुरंत पास इश्यू किया जाए. मैं इस सजेशन को मान्य करता हूं. जहां पर भी ऐसे टोल्स बने हैं और वहां के स्थानीय लोगों को अड़चन आती है तो आधार कार्ड से पास बनाकर देंगे. दूसरी बात यह है कि 60 किलोमीटर्स के बीच में टोल नहीं आता है, लेकिन यह कुछ जगहों पर चालू है. मैं आज सदन को विश्वास दिलाता हूं कि यह गलत काम हो रहा है, इल्लीगल है. मैं आपको बता रहा हूं कि तीन महीने के अंदर 60 किलोमीटर के अंदर एक ही टोल नाका होगा और यदि दूसरा होगा तो वह बंद किया जाएगा.”

इस वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “आपके घर से 60 किमी के भीतर किसी भी टोल बूथ पर कोई टोल शुल्क देय नहीं है।   इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड से गुजरना होगा. यह केंद्र सरकार का आदेश है.” 


Courtesy: X/bhagwakrantee

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो के कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया, तो हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की वेबसाइट पर 23 मार्च 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे.

Courtesy: TOI

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 22 मार्च 2022 को संसद में कहा कि अब 60 किलोमीटर के दायरे में सिर्फ एक ही टोल प्लाजा होगा और साथ ही टोल प्लाजा के पास रहने वालों को आधार कार्ड से भी छूट मिलने वाला पास जारी किया जाएगा.

इसके बाद हमने 22 मार्च 2022 को लोकसभा में हुई कार्यवाही का पीडीएफ भी निकला, तो पाया कि अलग-अलग सांसदों के द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था, “शायद श्रीनिवास पाटिल जी ने कहा था कि जिसके पास आधार कार्ड है और अगर वहां पर टोल है तो आधार कार्ड को देखकर उसे तुरंत पास इश्यू किया जाए. मैंने इस सजेशन को माना है। जहां पर भी ऐसे टोल्स बने हैं और जहां स्थानीय लोगों को दिक्कत आती है, वहां आधार कार्ड से वे पास बनाकर देंगे. दूसरी बात यह है कि 60 किलोमीटर के बीच में टोल नहीं आता है, लेकिन यह कुछ जगहों पर चालू है. मैं आज सदन को विश्वास दिलाता हूँ कि यह गलत काम हो रहा है, इल्लीगल है. इसके लिए एक माननीय सदस्य ने मुझसे काफी झगड़ा किया है तो मैं आपको बता रहा हूँ कि तीन महीने के अंदर 60 किलोमीटर के दायरे में एक ही टोल नाका होगा और यदि दूसरा होगा तो वह बंद किया जाएगा। हमें लोगों को तकलीफ नहीं देनी चाहिए.” 

इसके अलावा, हमें दूरदर्शन नेशनल के यूट्यूब अकाउंट से 22 मार्च 2022 को लाइव किया गया यह वीडियो मिला, जिसके करीब 21 मिनट से नितिन गडकरी को आधार कार्ड से पास और 60 किलोमीटर के अंदर एक टोल होने वाली बातें कहते हुए सुना जा सकता है.  

Courtesy: YT/Doordarshan National

जांच में मिले अभी तक के साक्ष्यों से यह तो साफ़ हो गया कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह ऐलान नहीं किया था कि अब स्थानीय लोगों को 60 किलोमीटर के अंदर टोल नहीं लगेगा.

इसके बाद हमने यह भी पता करने की कोशिश की कि वर्तमान में कितने किलोमीटर के अंदर रहने वालों को टोल में छूट मिलती है. इस दौरान हमें सड़क परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट पर मौजूद डॉक्यूमेंट से पता चला कि किसी भी टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के अंदर रहने वाले व्यक्ति को उचित डॉक्यूमेंट के आधार पर फ़ास्ट टैग में रियायत मिलती है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि टोल प्लाजा के 60 किलोमीटर में रहने वाले व्यक्तियों को टोल टैक्स में छूट मिलने का वायरल दावा फर्जी है.  

Result: False

Our Sources
Article by TOI on 23rd March 2022
Parliament Proceeding of Loksabha on 22nd March 2022
Video on DD National on 22nd March 2022

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular