शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkक्या वियाग्रा इंजेक्शन लगने के बाद चीन की वुहान लैब से भागे...

क्या वियाग्रा इंजेक्शन लगने के बाद चीन की वुहान लैब से भागे हजारों मच्छर? जानिए वायरल दावे का पूरा सच

कोरोना वायरस की उत्पत्ति के इल्जामों को लेकर चर्चा में रही वुहान लैब एक बार फिर से सुर्खियों में है। सोशल मीडिया पर इन दिनों वुहान लैब को लेकर ;वर्ल्ड न्यूज डेली’ की एक रिपोर्ट तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि वुहान की एक हाई-सिक्योरिटी लैब से जेनेटिकली मोडिफाइड हजारों मच्छर भाग गए हैं। साथ ही रिपोर्ट में यह भी लिखा गया है कि वुहान लैब में इन मच्छरों को यौन शक्ति बढ़ाने वाले वियाग्रा इंजेक्शन लगाया गया था। रिपोर्ट में एक बुजुर्ग शख्स की तस्वीर को शेयर करते हुए यह बताया गया है कि, वुहान के 87 वर्षीय एक बुजुर्ग को इन मच्छरों ने काटा था। जिसके बाद उन्हें यौन संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ा। ये मच्छर इतने खतरनाक हैं कि एक मच्छर के काटने का असर कम से कम 48 घंटों तक रहता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन सर्च के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक भी विश्वसनीय रिपोर्ट रिपोर्ट नहीं मिली। यहां पर सोचने वाली बात ये है कि यदि सच में ऐसी कोई घटना हुई होती तो जाहिर-सी बात है कि मीडिया इसे कवर जरूर करती। इसके बाद हमने वायरल रिपोर्ट की वेबसाइट World News Daily Report को खंगाला शुरू किया। इस दौरान हमने पाया कि वेबसाइट के डिस्क्लेमर सेक्शन में साफ तौर पर लिखा हुआ है कि वेबसाइट पर मौजूद सभी लेख और रिपोर्ट महज एक काल्पनिक व्यंग्य हैं। साथ ही यह भी लिखा हुआ है कि वेबसाइट पर प्रकाशित सभी रिपोर्ट्स में जिन नामों का जिक्र किया गया है, वो भी पूर्ण रुप से काल्पनिक हैं। अगर कभी भी किसी जीवित या मृत शख्स से इसकी समानता पाई जाती है, तो वो मात्र एक इत्तेफाक होगा। 

पड़ताल के दौरान हमें World News Daily Report का फेसबुक अकाउंट मिला। यहां पर भी ‘अबाउट अस’ सेक्शन में यही बताया गया है कि World News Daily Report एक स्वतंत्र व्यंग्य पब्लिश करने वाला मीडिया प्लेटफार्म है। इसका तथ्यों से कोई लेना-देना नहीं है। World News Daily Report वेबसाइट पर दुनियाभर की वायरल खबरों और घटनाओं को मजाकिया लहजे के साथ शेयर किया जाता है।

वुहान लैब

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल रिपोर्ट में नजर आ रहे शख्स के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें बुजुर्ग की तस्वीर Gerontology.Wikia पर मिली। Gerontology.Wikia पर दी गई जानकारी के मुताबिक, ये तस्वीर जापान के सबसे ज्यादा जीवित रहने वाले शख्स Yukichi Chuganji की है। Yukichi Chuganji की मृत्यु 28 सितंबर 2003 को 114 साल की उम्र में हुई थी। The Japan Times और The  Guardian ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

सर्च के दौरान Yukichi Chuganji की वायरल तस्वीर का ओरिजनल वर्जन The Gerontology Research Group (GRG) की वेबसाइट पर मिला। यहां पर भी Yukichi Chuganji की तस्वीर को शेयर करते हुए उन्हें जापान का नागरिक बताया गया था। हमें Yukichi Chuganji की कई तस्वीरें Getty Image की वेबसाइट पर भी मिली। 

वुहान लैब

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल रिपोर्ट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वुहान लैब से वियाग्रा का इंजेक्शन ले चुके मच्छरों के भागने की खबर को व्यंग के तौर पर छापा गया था। जिसे अब सोशल मीडिया पर गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: चीन की वुहान लैब से भागे हजारों मच्छर।
Claimed By: Vijya Malik
Fact Check: False

Our Sources

World News Daily Report –https://worldnewsdailyreport.com/disclaimer_/

Facebook –https://www.facebook.com/worldnewsdailyreport/

Getty Image –https://www.gettyimages.no/detail/news-photo/worlds-oldest-man-yukichi-chuganji-celebrates-his-113th-news-photo/517650244


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular