शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkक्या इजरायल द्वारा मार गिराए गए तुर्की और ईरान के लड़ाकू विमान?

क्या इजरायल द्वारा मार गिराए गए तुर्की और ईरान के लड़ाकू विमान?

फिलिस्तीन और इजरायल के बीच चल रहे तनाव को लेकर दुनिया भर के देश अपनी-अपनी प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। ज्यादातर देशों ने इजरायल का समर्थन किया है तो तुर्की और ईरान फिलिस्तीन को सपोर्ट कर रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में फाइटर जेट्स पर हमला किया जा रहा है। जिसके बाद एक-एक कर फाइटर जेट्स नीचे गिरते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ये फाइटर जेट्स तुर्की, लेबनान, जॉर्डन और ईरान के हैं। जिन्हें इजरायल ने मार गिराया है। क्योंकि ये फिलिस्तीन को सपोर्ट करने के लिए आए थे।

तुर्की और ईरान
इजरायल द्वारा मार गिराए गए तुर्की और ईरान के लड़ाकू विमान

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

तुर्की और ईरान
इजरायल द्वारा मार गिराए गए तुर्की और ईरान के लड़ाकू विमान
इजरायल द्वारा मार गिराए गए तुर्की और ईरान के लड़ाकू विमान

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चला कि वायरल दावे को हज़ारों यूज़र्स ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

तुर्की और ईरान
इजरायल द्वारा मार गिराए गए तुर्की और ईरान के लड़ाकू विमान

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। इस दौरान पता चला कि बहुत सारे गेंमिग वीडियो को एक साथ जोड़कर वायरल वीडियो को तैयार किया गया है। हमने वायरल वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक वीडियो Compared Comparison नामक यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे 22 जुलाई 2020 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में ArmA 3 वीडियो गेम के बारे में बताया गया है। वायरल वीडियो का शुरुआती हिस्सा इसी वीडियो से लिया गया है।

पड़ताल के दौरान हमें ArmA 3 गेम के दो अन्य वीडियोज एक जापानी यूट्यूब चैनल पर मिले। जिनमें से एक वीडियो को 22 अगस्त 2020 और दूसरे वीडियो को 23 अक्टूबर 2020 को अपलोड किया गया था। जापानी भाषा में लिखे इन वीडियोज के कैप्शन के मुताबिक, ये वीडियोज ArmA 3 गेम के हैं। जबकि जापानी भाषा में डिस्क्रिप्शन में लिखा गया है कि ये वीडियो काल्पनिक हैं और इसका वास्तविक चीजों से कोई संबंध नहीं है। वायरल वीडियो के बीच का हिस्सा इन्हीं वीडियोज से लिया गया है। ArmA 3 आर्मी पर आधारित एक वीडियो गेम है, जिसे साल 2013 में लॉन्च किया गया था। इस वीडियो गेम को Bohemia Interactive ने बनाया था।

वायरल वीडियो के आखिरी हिस्से के बारे में पता लगाने के लिए हमने एक बार फिर से वायरल वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। लेकिन इस दौरान हमें कोई परिणाम नहीं मिला। इसलिए हमने यांडेक्स की मदद से सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का आखिरी हिस्सा अमेरिकी वीडियो प्लेटफार्म Coub पर मिला। जिसे 22 सितंबर 2016 को पोस्ट किया गया था। हालांकि इसके बारे में हमें ज्यादा जानकारी नहीं मिली, लेकिन इससे ये साफ होता है कि ये वीडियो पुराना है और इसका इजरायल और फिलिस्तीन के बीच चल रहे तनाव से कोई संबंध नहीं है।

क्या इजरायल ने तुर्की और इराक पर हमला किया है, ये जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन पड़ताल के दौरान इस खबर से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

 

तुर्की और ईरान

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। कई वीडियोज को एक साथ जोड़कर वायरल वीडियो को तैयार किया गया है। जिसे अब गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या 18 जून तक कोरोना संक्रमण से मुक्त हो जायेगा भारत? जानिये सोशल मीडिया पर वायरल हुए दावे का सच

Result: False

Claim Review: इजरायल ने तुर्की और ईरान के फाइटर जेट को मार गिराया।
Claimed By: Viral Post
Fact Check: False

Our Sources

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=eSMQ4YMGngM

Youtube-https://www.youtube.com/watch?v=97NVvWgRNCA

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=NS0io750WKE


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular