शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact CheckViralमुस्लिम युवक को राखी बांधती युवती की तस्वीर सांप्रदायिक दावे के साथ...

मुस्लिम युवक को राखी बांधती युवती की तस्वीर सांप्रदायिक दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर रक्षाबंधन से जुड़ी एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। तस्वीर में एक लड़की, एक मुस्लिम शख्स को राखी बांधती हुई नजर आ रही है। तस्वीर के साथ एक न्यूज पेपर की कटिंग को भी शेयर किया गया है, जिसमें लिखा है, ‘मुंहबोले भाई ने मांग में सिंदूर भर युवती के साथ दुष्कर्म किया।’ दावा है कि फोटो मे नजर आ रही लड़की का नाम पूनम सागर है और वह काशीपुर की रहने वाली है, वह अपने पड़ोस में ही रहने वाले एक लड़के आरिफ खान को अपना राखी भाई मानती थी और हर साल उसे राखी बांधती थी, लेकिन आरिफ ने भाई-बहन के इस रिश्ते को कलंकित करते हुए उसका बलात्कार करके वीडियो बना लिया। तस्वीर को सांप्रदायिक रंग देते हुए कहा जा रहा है, ‘आखिरकार आरिफ ने अपना असली रूप दिखा ही दिया। हिंदू-मुस्लिम के बीच कभी रिश्ता नहीं हो सकता।’

Crowdtangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, इस वीडियो को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @VishalRuhelaIND की पोस्ट को सबसे ज्यादा शेयर और लाइक मिले हैं। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 105 शेयर और 62 लाइक थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

https://twitter.com/RajeshVishvka12/status/1430558483808538624

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो @Rayaan41 नामक ट्विटर अकाउंट पर मिला। वीडियो को ध्यान से देखने के बाद हमने पाया कि वीडियो में पीछे की तरफ Rayyan Fabricators का एक बोर्ड लगा हुआ है। ‘Rayyan Fabricators’ कीवर्ड्स के जरिए फेसबुक पर सर्च करने पर हमें तस्वीर में नजर आ रहे शख्स की फेसबुक प्रोफाइल मिली। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, शख्स का नाम आरिफ खान नहीं बल्कि मोहम्मद सादिक है और वह एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। इसके बाद हमने फेसबुक प्रोफाइल पर दिए गए नंबर के जरिए, मोहम्मद सादिक से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है। “तस्वीर में नजर आ रही महिला का नाम मीनाक्षी कश्यप है और वह मेरी मुंहबोली बहन है। वायरल तस्वीर तकरीबन दो साल पुरानी है। हम दोनों एक दूसरे को काफी समय से जानते हैं और हमारे बीच भाई-बहन का अच्छा रिश्ता है। इस तरह की कोई घटना हमारे बीच नहीं हुई है। इस पोस्ट को लेकर हम साइबर क्राइम में शिकायत करेंगे। साथ ही इस गलत पोस्ट को शेयर करने वाले लोगों पर मुकदमा भी करेंगे। एक अच्छा मैसेज देने वाले और समाज को प्यार से जोड़ने वाले, वीडियो को लोगों ने गलत रंग देकर शेयर किया है।”

वायरल तस्वीर के साथ अटैच की गई अखबार की कटिंग का सच क्या है, ये पता करने के लिए हमने गूगल पर कुछ अन्य कीवर्ड्स के जरिए खोजना शुरू किया। इस प्रक्रिया में हमें वायरल दावे से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट Dainik Jagran वेबसाइट पर प्राप्त हुई। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, हिमालय नाम के एक शख्स ने पड़ोस में रहने वाली एक लड़की को नशीला पदार्थ मिलाकर कोल्ड ड्रिंक पिलाई, फिर मंदिर में जाकर उससे जबरन शादी कर ली और उसके साथ दुष्कर्म कर उसका वीडियो बना लिया। साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि हिमालय नामक युवक, युवती को अपनी मुंह बोली बहन मानता था।

राखी बांधती युवती

मामले की पूरी सच्चाई जानने के लिए हमने काशीपुर के SP प्रमोद कुमार से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि लड़की की तहरीर पर रेप की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और आवश्यक कर्रवाई की जा रही है। साथ ही उन्होंने हमे यह भी बताया कि मामला वायरल दावे के विपरीत है। लड़की मुस्लिम समुदाय से है और लड़का हिंदू समुदाय से है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। तस्वीर में नजर आ रहे युवक और युवती के बीच दुष्कर्म जैसी कोई घटना नहीं हुई है। दोनों के बीच भाई-बहन का अच्छा रिश्ता है। तस्वीर को सोशल मीडिया पर संप्रदायिक रंग देकर शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए विमान की विंग पर बैठा यह शख्स?

Result: False

Claim Review: मुस्लिम शख्स ने अपनी मुंहबोली बहन के साथ किया दुष्कर्म।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/Rayaan41/status/1429408476602593286

Facebook –https://www.facebook.com/mohd.sadiq.775

Dainik Jagran-https://www.jagran.com/uttarakhand/nainital-the-girl-was-misdeed-by-drinking-intoxicants-in-a-cold-drink-the-girl-was-also-married-case-filed-21838870.html


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular