शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkशहीद भगत सिंह की बहन का हालिया दिनों में नहीं हुआ देहावसान,...

शहीद भगत सिंह की बहन का हालिया दिनों में नहीं हुआ देहावसान, वर्षों पुरानी खबर भ्रामक दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर एक बुजुर्ग महिला की तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह बुजुर्ग महिला भगत सिंह की छोटी बहन प्रकाश कौर हैं। 96 वर्ष की उम्र में इनका निधन हो गया है। लेकिन किसी नेता या राजनेता ने इनकी मृत्यु पर दुख नहीं जताया है। लेकिन आप सभी देशभक्तों को श्रद्धांजलि अर्पित करनी चाहिए। “दिल से सलाम बहने को।”

देखा जा सकता है कि इस दावे को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

देखा जा सकता है कि इस दावे को फेसबुक पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Checking/Verification

शहीद भगत सिंह की बहन की मृत्यु को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें कुछ परिणाम मिले। पड़ताल के दौरान हमें 29 सितंबर, 2014 को Times of India और Jagran Josh द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक शहीद भगत सिंह की बहन प्रकाश कौर का निधन 28 सितंबर, 2014 को हो गया था।

अधिक खोजने पर हमें Hindustan Times द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक शहीद भगत सिंह की बहन प्रकाश कौर का निधन कनाडा के टोरंटो में 94 वर्ष की उम्र में हो गया था।

पड़ताल के दौरान हमें 29 सितंबर, 2014 को Sikh Siyasat News द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में प्रकाश कौर की मृत्यु के बारे में बताया गया है। इस लेख में हमें प्रकाश कौर की 3 जनवरी, 2012 की एक तस्वीर मिली।

अपडेट

उक्त लेख को 31 जनवरी, 2022 को अपडेट कर इसमें नए दावे शामिल किये गए हैं.

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि शहीद भगत सिंह की बहन प्रकाश कौर की मृत्यु 28 सितंबर, 2014 में हो गई थी। लोगों को भ्रमित करने के लिए वर्षों पुरानी खबर को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।


Result: Misleading


Our Sources

Times of India https://timesofindia.indiatimes.com/india/Bhagat-Singhs-sister-passes-away-on-his-107th-birthday/articleshow/43811962.cms

Hindustan Times https://www.hindustantimes.com/chandigarh/bhagat-singh-s-last-surviving-sister-dies-longest-ghori-falls-silent/story-KgbWYmpXBnUsY9VYdxKpuK.html#:~:text=Bhagat%20Singh’s%20last%20surviving%20sister%20Parkash%20Kaur%20passed%20away%20in,of%20the%20martyr%2C%20September%2028.

Jagran Josh https://www.jagranjosh.com/current-affairs/bhagat-singhs-last-surviving-sister-bibi-prakash-kaur-died-1412050281-1

Sikh Siyasat News https://sikhsiyasat.net/shaheed-bhagat-singhs-last-surviving-sister-passes-away-in-canada/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular