शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact CheckPoliticsतेल की बढ़ती कीमतों पर मुंबई के पेट्रोल पम्प ने नहीं किया...

तेल की बढ़ती कीमतों पर मुंबई के पेट्रोल पम्प ने नहीं किया मोदी सरकार का विरोध, फोटोशॉप्ड तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

पेट्रोल और डीजल की कीमतें इन दिनों तेजी से बढ़ रही हैं। पिछले हफ्ते तो कई शहरों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई। ऐसे में लोगों का गुस्सा भी उमड़ कर बाहर आ रहा है। लोग अपना गुस्सा जाहिर करने के लिए सोशल मीडिया पर तरह-तरह के ट्रेंड भी चला रहे हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पेट्रोल बिल की तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें पेट्रोल की कीमत 87.88 रुपए दिखाई जा रही है। साथ ही बिल के नीचे लिखा हुआ है, ‘अगर आप पेट्रोल की कीमतों को कम करना चाहते हैं, तो मोदी सरकार को दोबारा वोट न दें।’

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। हमने इस वायरल बिल को ध्यान से देखा तो पाया कि बिल पर साईं बालाजी पेट्रोलियम लिखा हुआ है। जो मुंबई में स्थित है और HPL का डीलर है। ऐसे में हमने HPL की वेबसाइट पर जाकर इस डीलर के बारे में सर्च करने की कोशिश की। लेकिन हमें हिंदुस्तान पेट्रोलियम की वेबसाइट पर इस नाम का कोई भी डीलर नहीं मिला।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा Hindustan Petroleum Corporation Limited के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। जिसमें हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने इस दावे को खारिज करते हुए बताया था कि ये सोशल मीडिया पर काफी समय से वायरल है। साथ ही हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने एक तस्वीर को ट्वीट करते हुए यह भी बताया कि वायरल बिल का फार्मेट असली बिल से काफी अलग है।

सर्च को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें Sai Balaji Hand Held की एक वेबसाइट मिली। जो कि मुंबई की Goldmine Electrosystems Pvt Ltd नाम की एक कंपनी की है। मुंबई की ये कंपनी बिलिंग मशीन बनाती है। वायरल तस्वीर इसी कंपनी के बिल का एक सैंपल है। जब हमने वायरल तस्वीर और सैंपल तस्वीर को मैच किया तो पाया कि दोनों बिल्कुल एक जैसे ही हैं।

हमने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की Parivahan Sewa वेबसाइट पर जाकर बिल में दिए गए वाहन नंबर MH-04-BZ-9680 को सर्च करने की कोशिश की। लेकिन वहां हमें इस वाहन संख्या से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। वेबसाइट पर MH04BZ9680 संख्या से कोई वाहन रजिस्टर्ड नहीं है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक सोशल मीडिया पर पेट्रोल पंप के बिल को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। बिल को फोटोशॉप के जरिए बनाया गया है।

Result: False


Our Sources

HPL – https://www.hindustanpetroleum.com/

Sai Balaji Hand Held –http://www.saibalajihandheld.com/

Twitter – https://twitter.com/HPCL/status/1364267233401135109

Parivahan Sewa –https://parivahan.gov.in/parivahan/hi


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular