गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact Checkक्या पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आतंकियों की है सोशल मीडिया पर...

क्या पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आतंकियों की है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह वीडियो क्लिप?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है। वीडियो के शुरुआत में पुलिस की कई गाड़ियां जाती हुई दिखाई दे रही हैं। थोड़ी देर बाद काफी संख्या में बंदूक लिए हुए पुलिसकर्मी गाड़ी से उतरते हैं, और एक इमारत में दाखिल हो जाते हैं। कुछ देर बाद वो कुछ लोगों को वहां से गिरफ्तार करके गाड़ी में बिठाते हैं और लेकर चले जाते हैं।

इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो मुंबई के पाईधुनी शहर का है। जहां पर कुछ आतंकवादी घुस आए थे। पुलिस ने बहादुरी दिखाते हुए आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया।

वेबसीरीज

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। लेकिन हमें इस खबर ले जुड़ी कोई जानकारी या मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने इस मामले पर मुंबई के पाईधुनी पुलिस स्टेशन के सीनियर पी.आई सुभाष दुधगांवकर से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया कि पाईधुनी में किसी भी आतंकवादी को नहीं पकड़ा गया है।

उन्होंने बताया कि वायरल वीडियो 14 फरवरी को शूट हुए एक वेब सीरीज की एक सीन का है। पुलिस स्टेशन में शूटिंग करन के लिए एन.ओ.सी भी दी गई थी। जिसके बाद ये सीन शूट किया गया है।

छानबीन करते समय हमारी नजर वीडियो में मौजूद Dr. Shaista’s Skin Hair & Laser Clinic के बोर्ड पर पड़ी। जिसके बाद हमने इस क्लिनिक से संपर्क किया। यहां भी हमें यही जानकारी मिली कि वायरल वीडियो शूटिंग के दौरान का है।

वेबसीरीज

सच जानने के लिए सर्च करते समय जब हमने वीडियो को ध्यान से देखा तो हमारी नजर वीडियो में मौजूद एक शख्स पर पड़ी। जिसने हाथ में कैमरा पकड़ा हुआ था। हाथ में कैमरा पकड़े इस शख्स को वायरल वीडियो में 1 मिनट 22 सेकेंड पर देखा जा सकता है।

वेबसीरीज

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक मुबंई के पाईधुनी में कोई भी आतंकवादी नहीं पकड़ा गया है। वायरल वीडियो मुंबई में हुई एक शूटिंग के दौरान का है। जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

Result: False


Our Sources

Mumbai Police – https://mumbaipolice.gov.in/policestation?ps=70

Shaista’s Skin Hair & Laser Clinic – https://www.justdial.com/Mumbai/Dr-Shaistas-Skin-Hair-Laser-Clinic-Pydhonie/022PXX22-XX22-130622105305-C1E4_BZDET


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular