सोमवार, अगस्त 8, 2022
सोमवार, अगस्त 8, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: कोरोना वैक्सीन से लेकर अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों तक,...

Weekly Wrap: कोरोना वैक्सीन से लेकर अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों तक, सोशल मीडिया में इस हफ़्ते वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

किसान आंदोलन से लेकर राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों से जुड़े कई फेक दावे इस सप्ताह सोशल मीडिया की सुर्ख़ियों में रहे। सोशल मीडिया यूजर्स ने इस हफ़्ते कई ऐसे भी फेक दावे शेयर किए जिनसे समाज पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता था। हमारी टीम ने ऐसे ही कई फेक दावों का फैक्ट चेक किया है।

क्या कोरोना वैक्सीन इंसानों को बना देगी जॉम्बी?

सोशल मीडिया पर कोरोना वैक्सीन को लेकर एक दावा तेजी से शेयर किया गया। दावे के मुताबिक़ कोरोना वैक्सीन लगवाने से लोग जॉम्बी बन सकते हैं। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या भीड़ ने की एनसीपी नेता अरबाज खान की पिटाई?

सोशल मीडिया पर दावा किया गया था कि एनसीपी नेता अरबाज खान को भीड़ ने पीट दिया। दावे के मुताबिक़ हिन्दुओं को अपशब्द कहने पर नेता की भीड़ ने पिटाई कर दी। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या किसानों द्वारा जलाया गया रिलायंस जिओ का टॉवर?

एक जलते हुए टॉवर के साथ दावा किया गया था कि आक्रोशित किसानों ने रिलायंस जिओ के टॉवर को आग के हवाले कर दिया। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या उज्जैन के एक मस्जिद के सामने जुटी हिन्दुओं की भीड़?

एक वीडियो के साथ सोशल मीडिया में दावा किया गया था कि उज्जैन की एक मस्जिद के सामने एकता दिखने के लिए हिन्दुओं की भारी भीड़ एकत्र हो गई। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या मौजूदा किसान आंदोलन में युवक ने बांटे खालिस्तान समर्थित पर्चे?

एक युवक की वीडियो क्लिप के साथ दावा किया गया था कि मौजूदा किसान आंदोलन में घुसकर उसने खालिस्तानी पर्चे बांटे थे। हमारी पड़ताल में वायरल हो रहा दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular