मंगलवार, मई 17, 2022
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क्या प्रधानमंत्री मोदी की हालिया रैली मे नारे लगाने के लिए भाजपा द्वारा इस महिला को लालच देकर बुलाया गया?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि भाजपा द्वारा महिला को 400 रुपये और एक धोती का लालच देकर पीएम मोदी की रैली में नारे लगाने के लिए बुलाया गया था.

भारत में विभिन्न राजनैतिक दल चुनावों से पहले अपनी हवा बनाने के कई तरह के हथकंडे अपनाते हैं. देश में टीवी तथा सोशल मीडिया के बढ़ती लोकप्रियता के बीच चुनावों से पहले हर दल अपने आपको मजबूत स्थिति में दिखाने के लिए सोशल मीडिया तथा मीडिया मैनेजमेंट का सहारा लेते हैं. अपनी पार्टी के बड़े नेताओं की रैलियों में लालच देकर भीड़ जुटाना हवा बनाने का एक ऐसा तरीका है जिससे शायद ही कोई बड़ा दल अछूता हो.

अगर आप सोशल मीडिया पर सक्रिय हैं तो आपने भी लगभग हर बड़े दल के नेताओं की रैलियों में पैसे देकर भीड़ जुटाने से संबंधित पोस्ट्स जरूर देखा होगा. 2022 के शुरुआती महीनों में उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में चुनाव होने वाले हैं. चूकि उत्तर प्रदेश, जनसंख्या तथा सीटों के लिहाज से भारत का सबसे बड़ा राज्य है इसी वजह से राजनैतिक दलों ने अपने बड़े नेताओं को मैदान में उतार दिया है. भाजपा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेता लगातार रैलियां तथा सभाएं कर रहे हैं.

इसी क्रम में, सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि भाजपा द्वारा महिला को 400 रुपये और एक धोती का लालच देकर पीएम मोदी की रैली में नारे लगाने के लिए बुलाया गया था. बता दें कि वायरल वीडियो को कांग्रेस की कई इकाइयों समेत पदाधिकारियों तथा अन्य यूजर्स द्वारा भी अलग-अलग दावे के साथ शेयर किया गया है.

Fact Check/Verification

भाजपा द्वारा महिला को 400 रुपये और एक धोती का लालच देकर पीएम मोदी की रैली में नारे लगाने के लिए बुलाने के दावे के साथ शेयर किये जा रहे इस वीडियो की पड़ताल के लिए, हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को गूगल पर ढूंढा. पर इस पूरी प्रक्रिया में हमें कोई ठोस जानकारी नही मिल पाई.

भाजपा द्वारा महिला को 400 रुपये और एक धोती का लालच देकर पीएम मोदी की रैली में नारे लगाने के लिए बुलाया गया था.
गूगल सर्च से प्राप्त परिणाम

वायरल वीडियो के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने ‘भाजपा द्वारा महिला को 400 रुपये और एक धोती का लालच देकर पीएम मोदी की रैली में नारे लगाने के लिए बुलाया गया’ समेत कई अन्य कीवर्ड्स को गूगल पर ढूंढा, लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में हमें कुछ अन्य दावों के अलावा कोई ठोस जानकारी प्राप्त नहीं हुई.

गूगल सर्च से कोई ठोस जानकारी ना मिलने के बाद हमने ‘400 रुपये का लालच देकर’ कीवर्ड्स को Twitter पर ढूंढा. इस प्रक्रिया में हमें कई ऐसे ट्वीट्स प्राप्त हुए जिनसे हमें यह जानकारी मिली कि वायरल वीडियो हाल फिलहाल का नही है.

ट्विटर सर्च से प्राप्त परिणाम

उपरोक्त सर्च परिणामों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, Pradeep BS Kumar नामक ट्विटर यूजर ने वायरल वीडियो को 28 अप्रैल, 2019 को शेयर किया था. Hind Bulletin, Times Media 24, Muslim Issues नामक ट्विटर यूजर्स द्वारा 11 मार्च, 2017 को वायरल वीडियो से संबंधित लेख शेयर किये गए थे.

Hind Bulletin द्वारा 11 मार्च, 2017 को प्रकाशित किये गए लेख में मनु आजाद नामक ट्विटर यूजर के हवाले से यह जानकारी दी गई है कि ‘पीएम के बनारस रोड शो के लिए इस महिला को 400 रूपये और साड़ी देने की बात कहकर वहां बुलाया गया था। इस वीडियो में ये खूब रो रही है और बता रही है की उसे पैसे और साड़ी का लालच देकर पीएम के बनारस रोड शो में बुलाया गया था कि वहां नारे लगाने हैं। लालच के मारे वह भी चली गई, लेकिन रोड शो के बाद उसके साथ धोखा हुआ। 400 रूपये का कहकर उसे सिर्फ 150 ही रूपये दिए गए।’

Hind Bulletin द्वारा प्रकाशित लेख का एक अंश

Hind Bulletin द्वारा प्रकाशित लेख में मौजूद ट्वीट लिंक की सहायता से हमें Manu Azad नामक यूजर द्वारा 8 मार्च, 2017 को शेयर किया गया ट्वीट प्राप्त हुआ, जिसमे वायरल वीडियो मौजूद है.

Conclusion

इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि भाजपा द्वारा महिला को 400 रुपये और एक धोती का लालच देकर पीएम मोदी की रैली में नारे लगाने के लिए बुलाने के दावे के साथ शेयर किया जा रहा यह दावा भ्रामक है. असल में वायरल वीडियो साल 2017 से ही इंटरनेट पर मौजूद है.

Result: Misplaced Context

Our Sources

Hind Bulletin: http://www.hindbulletin.com/2017/03/400-150.html

Manu Azad: https://twitter.com/manuazad_/status/839503087811375105

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

Saurabh Pandey
Saurabh Pandey
A self-taught social media maverick, Saurabh realised the power of social media early on and began following and analysing false narratives and ‘fake news’ even before he entered the field of fact-checking professionally. He is fascinated with the visual medium, technology and politics, and at Newschecker, where he leads social media strategy, he is a jack of all trades. With a burning desire to uncover the truth behind events that capture people's minds and make sense of the facts in the noisy world of social media, he fact checks misinformation in Hindi and English at Newschecker.
Saurabh Pandey
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