शनिवार, सितम्बर 25, 2021
शनिवार, सितम्बर 25, 2021
होमFact Checkरेसलर अंडरटेकर ने नहीं किया किसान आंदोलन का समर्थन, फोटोशॉप्ड ट्वीट हुआ...

रेसलर अंडरटेकर ने नहीं किया किसान आंदोलन का समर्थन, फोटोशॉप्ड ट्वीट हुआ वायरल

किसान आंदोलन को समर्थन देने के लिए अंतरराष्ट्रीय हस्तियां आगे आ रही हैं। इन्हीं में एक नाम WWE के रेसलर अंडरटेकर का भी है। इन दिनों सोशल मीडिया पर अंडरटेकर के ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। जिसमें लिखा है, ‘बिना किसानों के हम अपनी हेल्थी बॉडी के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं।’

ट्वीट के स्क्रीनशॉट में अंडरटेकर की एक फोटो भी है, जिसमें अंडरटेकर ने एक पोस्टर पकड़ा हुआ है। पोस्टर में लिखा हुआ है, ‘चलिए एकजुट होते हैं।’ इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अंडरटेकर किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को आप यहां देख सकते हैं। ट्विटर पर वायरल पोस्ट को आप यहां पर देख सकते हैं

Fact Check/Verification

वायरल स्क्रीनशॉट का सच जानने के लिए हमने अंडरटेकर के ट्विटर अकाउंट को खंगाला। इस दौरान हमें अंडरटेकर का असली ट्वीट मिला। जिसे 17 दिसंबर 2020 को पोस्ट किया गया था। इसमें अंडरटेकर की वही फोटो लगी हुई है, जो वायरल स्क्रीनशॉट में लगी हुई है। लेकिन असली ट्वीट का टेक्स्ट पूरी तरह से अलग है।

असली ट्वीट में अंडरटेकर ने WWE को टैग करते हुए लिखा है, ‘मेक-ए-विश फाउंडेशन के लाइफ चेंजिंग काम को सपोर्ट देने के लिए WWE ओमेज के साथ टीम अप हुआ है।’ इस मुहिम से जुड़कर आप मुझसे मिलने का एक मौका जीत सकते हैं। हमने अंडरटेकर के ट्विटर अकाउंट को पूरी तरीके से खंगाला लेकिन हमें कहीं भी किसान आंदोलन से जुड़ा कोई ट्वीट नहीं मिला।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मेक ए विश फाउंडेशन अमेरिका का एक ऐसा फाउंडेशन है, जो कि गंभीर बिमारियों से लड़ रहे बच्चों की मदद करता है। साथ ही उनकी सारी इच्छाओं को पूरा करता है। इस फाउंडेशन की मदद करने के लिए ही WWE ने ओमेज के साथ मिलकर ये मुहिम चलाई है। इस मुहिम के तहत इस फाउंडेशन को पैसे डोनेट करके और इन बच्चों की मदद करके अंडरटेकर से मिलने का मौका जीता जा सकता है।

पड़ताल के दौरान हमें omaze.com पर इसी ट्वीट से जुड़ा एक लेख मिला। जिसमें बताया गया था कि अंडरटेकर से मिलने का एक मौका जीता जा सकता है। इस लेख में अंडरटेकर की वायरल स्क्रीनशॉट जैसी कई और इमेज को भी लगाया गया है। जिसमें अंडरटेकर पोस्टर लिए खड़े नजर आ रहे हैं। 

हमने वायरल स्क्रीनशॉट को ट्विटर के पैटर्न से भी मैच किया। फिर हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट का पैटर्न ट्विटर के पैटर्न से काफी ज्यादा अलग है। वायरल स्क्रीनशॉट में बड़े और बोल्ड शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। जबकि ट्वीट के शब्द छोटे होते हैं और ट्विटर पर शब्दों को बोल्ड भी नहीं किया जा सकता है।

क्या अंडरटेकर किसान आंदोलन को समर्थन कर रहे हैं, ये जानने के लिए हमने अंडरटेकर के सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगाला। लेकिन कहीं भी हमें किसान आंदोलन से जुड़ा कोई पोस्ट नहीं मिला। हमने इंटरनेशनल मीडिया रिपोर्ट्स भी सर्च करने की कोशिश की, लेकिन किसान आंदोलन को समर्थन करने वाली अंतरराष्ट्रीय हस्तियों में रेसलर अंडरटेकर के नाम का जिक्र हमें कहीं नहीं मिला।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक अंडरटेकर ने किसान आंदोलन का समर्थन नहीं किया है। वायरल स्क्रीनशॉट फोटोशॉप्ड है। असली ट्वीट में रेसलर अंडरटेकर मेक-ए-विश फाउंडेशन के लाइफ चेंजिंग काम को सपोर्ट करते हुए नजर आ रहे हैं। 

Result: False

Our Sources

Twiiter – https://twitter.com/undertaker/status/1339599128888713217

Omaze- https://www.omaze.com/products/undertaker-wwe-orlando?oa_h=zXtUQ4how-n4bBL8H1HH-w&utm_term=undertaker-wwe-orlando&utm_medium=partnerships&utm_source=twitter&utm_campaign=Undertaker_TW_Pitch2&utm_content=photo_Sign_Photo&influencer=The+Undertaker

Twitter – https://twitter.com/undertaker


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular