बुधवार, फ़रवरी 8, 2023
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

होमFact Checkअमेरिका में मास्क के बिना बस में चढ़ने से रोकने पर एक...

अमेरिका में मास्क के बिना बस में चढ़ने से रोकने पर एक युवक ने बस ड्राइवर को नहीं मारी गोली, वायरल हुआ फर्ज़ी दावा

सोशल मीडिया पर 53 सैकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। यह वीडियो एक बस की है, बस के बाहर खड़े युवक को बस ड्राइवर मास्क पहनने के लिए बोलता है जो अपने बैग से मास्क निकालकर पहन लेता है। मास्क लगाने के बाद आदमी बस में चढ़ता है और बैग में से बंदूक निकालकर ड्राइवर के ऊपर बंदूक तान देता है। इसके बाद वह आदमी बस में से बाहर चला जाता है। दावा किया जा रहा है कि मास्क पहनने के लिए बोलने पर आदमी ने बस में चढ़कर ड्राइवर को गोली मार दी। इस वीडियो के ज़रिए अमेरिका के युवाओं की आलोचना की जा रही है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक पर इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

अमेरिका में मास्क पहनने के लिए टोकने पर युवक ने बस ड्राइवर को नहीं मारी गोली

ट्विटर पर भी इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Checking/Verification

अमेरिका की वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर कुछ परिणाम मिले।

अमेरिका में मास्क पहनने के लिए टोकने पर युवक ने बस ड्राइवर को नहीं मारी गोली

पड़ताल के दौरान हमें Milwaukee Police के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। मिल्वौकी अमेरिका के विस्कॉन्सिन का एक शहर है। मिल्वौकी पुलिस द्वारा वायरल वीडियो को ट्वीट किया गया है।  

मिल्वौकी पुलिस के ट्वीट के मुताबिक यह घटना मिल्वौकी में इसी साल 18 अगस्त, 2020 को सुबह के 7 बजकर 46 मिनट पर हुई थी। पुलिस द्वारा यह भी बताया गया है कि युवक ने पुलिस पर बंदूक तानी थी लेकिन कहीं पर भी यह नहीं बताया गया कि उस आदमी ने बस ड्राइवर को गोली मारी थी।

Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें FOX6 और cbs58 द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक बस ड्राइवर द्वारा एक आदमी को मास्क लगाने के लिए टोके जाने पर उस आदमी ने ड्राइवर पर बंदूक तान दी थी। लेकिन कहीं भी यह नहीं बताया गया है कि उस आदमी ने बस ड्राइवर पर गोली चलाई थी।  

अमेरिका में मास्क पहनने के लिए टोकने पर युवक ने बस ड्राइवर को नहीं मारी गोली

YouTube खंगालने पर हमें TMJ4 News के आधिकारिक चैनल पर 21 अगस्त 2020 को अपलोड की गई एक वीडियो मिली। इस वीडियो में भी यही बताया गया है कि मास्क लगाने के लिए टोकने पर एक आदमी ने बस ड्राइवर पर बंदूक तानी थी।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वीडियो में नज़र आ रहे आदमी ने बस ड्राइवर को गोली नहीं मारी थी। पड़ताल में हमने पाया कि अमेरिका में एक युवक ने बस ड्राइवर पर बंदूक जरूर तानी थी लेकिन चलाई नहीं थी। लोगों को भ्रमित करने के लिए भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Result: Partially False


Our Sources

Cbs58 https://www.cbs58.com/news/mpd-looks-to-identify-man-who-pointed-gun-at-mcts-bus-driver

FOX6 https://www.fox6now.com/news/recognize-him-police-seek-man-who-pointed-handgun-at-mcts-driver

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=WKonT_Ue16k&feature=emb_title

Twitter https://twitter.com/MilwaukeePolice/status/1296528066462744577  


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular