शनिवार, सितम्बर 28, 2024
शनिवार, सितम्बर 28, 2024

होमFact Checkभाजपा की जीत की उम्मीद जताते और विपक्ष को निकम्मा कहते योगेंद्र...

भाजपा की जीत की उम्मीद जताते और विपक्ष को निकम्मा कहते योगेंद्र यादव का पांच साल पुराना वीडियो वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
योगेंद्र यादव ने रिजल्ट से पहले भाजपा की जीत की उम्मीद जताई और विपक्ष को कहा निकम्मा.

Fact
वायरल वीडियो 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान का है.

सोशल मीडिया पर राजनीतिक विश्लेषक व स्वराज इंडिया के नेता योगेंद्र यादव का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत की उम्मीद जताते और विपक्ष को निकम्मा कहते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को हालिया लोकसभा चुनाव से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि उनका यह वीडियो 2019 लोकसभा चुनाव के रिजल्ट से पहले द क्विंट को दिए गए इंटरव्यू का है, जिसमें योगेंद्र यादव ने ये बातें कही थी.

गौरतलब है कि 4 जून मंगलवार को लोकसभा चुनाव के रिजल्ट सामने आ रहे हैं. रिपोर्ट लिखे जाने तक भाजपा 242 सीटों पर आगे है. वही कांग्रेस करीब 94 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा इंडिया गठबंधन के कई दल जैसे समाजवादी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस अपने राज्यों में भी कई सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

वायरल वीडियो करीब 46 सेकेंड का है, जिसमें योगेंद्र यादव ये कहते नजर आ रहे हैं कि ”भारतीय जनता पार्टी इस चुनाव में आगे है और ये जो हम लोग घूम रहे थे. मैं अपनी आशा में और अपने आकलन में हमेशा अंतर करता हूं. हमारी पार्टी, हम सब, हम सब का मानना रहा है कि भारतीय जनता पार्टी का दोबारा आना इस देश के लिए बहुत बड़ा खतरा है. लेकिन ये सोचने का मतलब थोड़ी है कि आप कबूतर की तरह आंख बंद कर लो और देखो कि ये हो नहीं रहा है. सच्चाई यह है कि एक तरफ़ा चुनाव था, विपक्ष निहायत निकम्मा साबित हुआ. दो बड़ी चीजें हुई विपक्ष का निकम्मापन और मीडिया का एक तरफ़ा व्यवहार, इन दोनों चीजों ने इस चुनाव को इतना स्पष्ट रूप से भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में कर दिया. जिसका परिणाम हम देख रहे हैं.

वीडियो को हालिया दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर करते हुए X पर लिखा गया है, “ये लो जी, ये भी पिघल गये, परिणाम से पहले ही. अब बोल रहे हैं: निकम्मा विपक्ष एकतरफ़ा चुनाव. अब इनका क्या करियेगा”.

Courtesy: X/suryapsingh_IAS

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए उसके कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें समाचार आउटलेट द क्विंट के यूट्यूब अकाउंट से 19 मई 2019 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. वीडियो में पत्रकार एंटनी एस रोजारियो ने योगेंद्र यादव से लोकसभा चुनाव 2019 के रिजल्ट से पहले आए एग्जिट पोल पर बात की थी.

Courtesy: YT/The Quint

करीब 11 मिनट के इस वीडियो में हमें 2 मिनट 55 सेकेंड से वायरल वीडियो वाला हिस्सा मिला. दरअसल पत्रकार एंटनी एस रोजारियो ने योगेंद्र यादव से सवाल पूछा था कि “आपको नहीं लगता है कि अगर बीजेपी को कम सीट आती है और उनके गठबंधन को ज्यादा सीट आती है तो जैसे बीजेपी पहले बहुत पॉवरफुल थी और उन्हें पहले किसी की जरूरत नहीं थी 2014 में, इस बार वो थोड़ा मजबूर होंगे?”

इसके जवाब में योगेंद्र यादव ने कहा कि “ये तब होता अगर बीजेपी को 210-220 सीट आती. 210-220 का कोई नहीं कह रहा. हम लोग कह रहे हैं 240 आएंगी 250 आएंगी 260 आएंगी कितनी आएंगी. 240-250 से ऊपर जब बीजेपी आ जाती है. उसके बाद दरअसल किसी गठबंधन दल पर उसकी डिपेंडेंस नहीं होती. अगर कल को नीतीश छोड़ देंगे तो कोई बात नहीं केसीआर आ जाएंगे. केसीआर छोड़ देंगे तो वाईएसआर आ जाएंगे”. 

आगे योगेंद्र यादव कहते हैं “ कुल मिलाकर बड़ा सवाल है, वह तस्वीर बिल्कुल स्पष्ट है कि भारतीय जनता पार्टी इस चुनाव में आगे है और ये जो हम लोग घूम रहे थे. मैं अपनी आशा में और अपने आकलन में हमेशा अंतर करता हूं. हमारी पार्टी, हम सब, हम सब का मानना रहा है कि भारतीय जनता पार्टी का दोबारा आना इस देश के लिए बहुत बड़ा खतरा है. लेकिन ये सोचने का मतलब थोड़ी है कि आप कबूतर की तरह आंख बंद कर लो और देखो कि ये हो नहीं रहा है. सच्चाई यह है कि एक तरफा चुनाव था, विपक्ष निहायत निकम्मा साबित हुआ. दो बड़ी चीजें हुई विपक्ष का निकम्मापन और मीडिया का एक तरफ़ा व्यवहार, इन दोनों चीजों ने इस चुनाव को इतना स्पष्ट रूप से भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में कर दिया. जिसका परिणाम हम देख रहे हैं”.

इसके अलावा हमें द क्विंट के फेसबुक अकाउंट से 19 मई 2019 को अपलोड किया हुआ यह वीडियो मिला, जिसमें योगेंद्र यादव को ये बातें कहते हुए सुना जा सकता है.

Courtesy: FB/The Quint

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि योगेंद्र यादव का यह वायरल वीडियो हालिया लोकसभा चुनाव का नहीं, बल्कि 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान का है.

Result: Missing Context

Our Sources
Video uploaded by The Quint YT account on 19th May 2019
Video uploaded by The Quint FB account on 19th May 2019

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular