शनिवार, सितम्बर 28, 2024
शनिवार, सितम्बर 28, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या लोकसभा चुनाव नतीजों के दौरान गायक सोनू निगम ने...

Fact Check: क्या लोकसभा चुनाव नतीजों के दौरान गायक सोनू निगम ने की अयोध्यावासियों की आलोचना? यहां जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
गायक सोनू निगम ने लोकसभा चुनाव नतीजों के दिन ट्वीट के जरिए अयोध्यावासियों की आलोचना की.

Fact
नहीं, यह ट्वीट सोनू निगम की तरफ से नहीं किया गया है.

लोकसभा चुनाव के नतीजे के बाद टाइम्स नाउ हिंदी ने अपनी वेबसाइट पर एक खबर प्रकाशित की और यह दावा किया कि गायक सोनू निगम ने अयोध्या में भाजपा के पिछड़ने पर अयोध्यावासियों को बुरा भला कहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि टाइम्स नाउ हिंदी ने जिस ट्वीट का ज़िक्र कर यह दावा किया है कि वह गायक सोनू निगम नहीं, बल्कि सोनू निगम सिंह नाम के एक शख्स की तरफ से किया गया है.

4 जून को उत्तर प्रदेश की फैज़ाबाद (अयोध्या) सीट के परिणाम घोषित किए गए. इस चुनाव में समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद को विजय प्राप्त हुई. इस दौरान उन्हें करीब 5 लाख 54 हजार वोट मिले, जबकि भाजपा के प्रत्याशी लल्लू सिंह को 4 लाख 99 हजार वोट मिले.

टाइम्स नाउ हिंदी ने 4 जून को “अयोध्यावासियों शर्म करो.  Sonu Nigam ने क्यों कही ये बात, द्वीट हो रहा वायरल” हेडिंग के साथ एक खबर प्रकाशित की. यह खबर जिस ट्वीट के हवाले से की गई थी, उसमें लिखा हुआ है “जिस सरकार ने पूरे अयोध्या को चमका दिया, नया एयरपोर्ट दिया, रेलवे स्टेशन दिया, 500 सालों के बाद राम मंदिर बनवाकर दिया, पूरी की पूरी एक टेंपल इकोनॉमी बनाकर दी उस पार्टी को अयोध्या जी सीट पर संघर्ष करना पड़ रहा है. शर्मनाक है अयोध्यावासियों!”

अयोध्या

Courtesy: Times Now hindi

Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले ट्वीट को ध्यानपूर्वक देखने पर हमें एक्स हैंडल में “@sonunigamsingh” लिखा हुआ दिखाई दिया.


Courtesy: X/sonunigamsingh

एक्स हैंडल के बायो को ध्यानपूर्वक देखने पर पता चला कि यूजर ने अपनी जन्म की तारीख 5 मार्च और खुद को बिहार का रहने वाला बताया है. इसके अलावा उसने अपना पेशा क्रिमिनल लॉयर बताया है. इस एक्स यूजर के बायो में कहीं भी सिंगर या गायक शब्द का ज़िक्र नहीं था.  

Courtesy: X/sonunigamsingh

इसके बाद हमने गायक सोनू निगम की जन्म की तारीख गूगल पर ढूंढी तो पाया कि उनका जन्मदिन 30 जुलाई को आता है. कीवर्ड सर्च में हमें हिंदुस्तान टाइम्स की वेबसाइट पर 5 जून 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. 

इस रिपोर्ट में वायरल ट्वीट को लेकर सोनू निगम ने हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत में कहा था कि “मुझे आश्चर्य है कि समाचार चैनलों सहित जिन लोगों ने ट्वीट को लेकर मुझे गलत समझा, उन्होंने उस अकाउंट का बेसिक चेक भी नहीं किया. उसके हैंडल पर साफ़ लिखा है कि वह सोनू निगम सिंह है और वह बिहार का एक क्रिमिनल वकील है.

इसके अलावा गायक सोनू निगम ने यह भी कहा कि “यह ठीक उसी तरह की गंदगी है जिसने मुझे सात साल पहले ट्विटर छोड़ने पर मजबूर कर दिया था. मैं कोई सनसनीखेज राजनीतिक टिप्पणी करने में विश्वास नहीं करता और मैं केवल अपने काम पर ध्यान केंद्रित करता हूं. लेकिन यह घटना न केवल मेरे लिए, बल्कि मेरे परिवार की सुरक्षा के लिए भी चिंताजनक है. यह यूजर कुछ समय से ऐसा कर रहा है. मेरे शुभचिंतकों के पास अक्सर उनके ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट आते रहते हैं. मेरी टीम ने उनसे संपर्क किया है और आग्रह किया है कि वह अपने हैंडल का नाम ठीक कर लें और मेरे होने का दिखावा करना बंद कर दें, क्योंकि मेरे उपनाम के इस्तेमाल से लाखों लोगों को गुमराह किया जा रहा है. मुझे यकीन है कि हम इसे ठीक करने का कोई रास्ता खोज लेंगे”.

इसी दौरान हमें सोनू निगम सिंह वाले हैंडल से किया गया एक अन्य ट्वीट भी मिला, जिसमें उसने गायक सोनू निगम के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि “यह स्पष्ट करना है कि मेरा नाम सोनू निगम है, जैसा कि मेरे माता-पिता के द्वारा और आधिकारिक रिकॉर्ड में दिया गया है. प्रसिद्ध गायक की नकल करने का मेरा कोई इरादा नहीं है. मेरी अपनी पहचान है और उनके नाम से कोई भी समानता पूरी तरह से संयोगवश है”.

Courtesy: X/sonunigamsingh

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल ट्वीट गायक सोनू निगम की तरफ से नहीं किया गया है.

Result- False

Our Sources
Tweet by X handle sonunigamsingh on 4th June 2024
Article Published by HT on 5th June 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular