शनिवार, सितम्बर 28, 2024
शनिवार, सितम्बर 28, 2024

होमFact CheckFact Check: बांग्लादेश का वीडियो पश्चिम बंगाल का बताकर भ्रामक दावे के...

Fact Check: बांग्लादेश का वीडियो पश्चिम बंगाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
बकरीद के दिन पश्चिम बंगाल के एक रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स में 200 से ज्यादा गायों की कुर्बानी दी गई. 

Fact
नहीं, यह वीडियो बांग्लादेश का है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि बकरीद के दिन पश्चिम बंगाल के एक रेजिडेंशियल काम्प्लेक्स में 200 से ज्यादा गायों की कुर्बानी दी गई. . 

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं, बल्कि बांग्लादेश के ढाका स्थित शगुफ्ता स्वप्न नगर हाउसिंग सोसाइटी का है.

वायरल वीडियो में एक स्थान पर कई लोग जानवर काटते दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान वीडियो के बैकग्राउंड में मौजूद ऑडियो में एक महिला बांग्ला भाषा में यह कहती हुई सुनाई दे रही है कि यहां के करीब 10 बिल्डिंग के लोगों ने करीब 200 से ज्यादा गायों की कुर्बानी दी है. (वीडियो में विचलित करने वाले दृश्य मौजूद हैं.)

वायरल वीडियो को पश्चिम बंगाल का बताकर शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “देख सको तो देखो. बंगाल में बकरीद मनाने का दृश्य. 200 से ज्यादा गाय काटी गई. वो भी रेसिडेंसियल कॉप्लेक्स के सामने”.


Courtesy: X/ManojSr60583090

Fact Check/Verification

दावे की पड़ताल के लिए हमने वायरल वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा. इस दौरान हमें वीडियो में कहीं भी कोई साइन बोर्ड या कुछ लिखा हुआ दिखाई नहीं दिया, जिससे लोकेशन के बारे में पता चल सके.

इसके बाद हमने कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया. इस प्रक्रिया में हमें एक इंस्टाग्राम अकाउंट से 3 मई 2024 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला, जिसमें वायरल वीडियो में दिख रही बिल्डिंग के दृश्य मौजूद हैं। कैप्शन में इस बिल्डिंग को बांग्लादेश की राजधानी ढाका का बताया गया है।

Courtesy: IG/rezakhan2474

जब हमने वायरल वीडियो में दिख रही बिल्डिंग का मिलान इंस्टाग्राम वीडियो से किया तो हमें कई तरह की समानताएं देखने को मिली. 

संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च करने पर हमें एक यूट्यूब अकाउंट से 9 जनवरी 2021 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. यूट्यूब वीडियो में भी वायरल वीडियो जैसी बिल्डिंग मौजूद थी. साथ ही कैप्शन में इसे ढाका के मीरपुर के स्वप्न नगर रेजिडेंशियल फ्लैट्स का बताया गया था.

हमने जांच को आगे बढ़ाते हुए गूगल मैप्स पर स्वप्न नगर रेसिडेंसियल फ्लैट्स को ढूंढ़ा तो हमें इस इलाके का स्ट्रीट व्यू मिला.

जब हमने स्ट्रीट व्यू में मौजूद दृश्यों से वायरल वीडियो का मिलान किया तो हमें कई तरह की समानताएं देखने को मिली. 

इसी दौरान मिले एक और यूट्यूब वीडियो में भी हमें स्वप्न नगर रेजिडेंशियल फ्लैट्स के दृश्य देखने को मिले, जो वायरल वीडियो से लगभग पूरी तरह मेल खा रहे थे. दोनों ही वीडियो में बिल्डिंग्स के पैटर्न एक जैसे दिख रहे थे.

खोजने पर हमें साउथ विंडो प्रॉपर्टी नाम के यूट्यूब चैनल से 25 अगस्त 2022 को इस सोसाइटी का अपलोड किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो में ‘शगुफ्ता स्वप्न नगर एरिया” सोसाइटी के बारे में जानकारी दी गई थी. साथ ही इस वीडियो में हमें वह सब बिल्डिंग देखने को मिली, जो वायरल वीडियो में मौजूद है.

इसके अलावा, हमने यह भी पाया कि वायरल वीडियो में मौजूद जिस बिल्डिंग के सामने जानवरों की कुर्बानी की जा रही है, वह मस्जिद और कम्युनिटी हॉल वाली बिल्डिंग है, जो सफ़ेद रंग की है और उसके कुछ हिस्सों को गाढ़े रंग के धातु से कवर किया गया है. नीचे मौजूद तस्वीर में उक्त बिल्डिंग को भी देखें, जो वायरल वीडियो में मौजूद है.  

हमने अपनी जांच में इस सोसाइटी में रहने वाले लोगों से भी संपर्क करने की कोशिश की है, ताकि इस वीडियो में दिखाए जा रहे दृश्यों की तारीख के बारे में भी पता चल सके.

Conclusion

इस तरह हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं, बल्कि बांग्लादेश की राजधानी ढाका का है.   

Result: False

Our Sources
Video uploaded by an instagram account rezakhan2474
Video uploaded by Kazi Muneer rahman YT account
Video uploaded by Amar Chokh YT account
Video uploaded by South Window Property YT account
Visuals on google maps street view

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular