मंगलवार, जुलाई 23, 2024
मंगलवार, जुलाई 23, 2024

होमFact CheckFact Check: असम में रेप और लव जिहाद के फर्जी दावे से...

Fact Check: असम में रेप और लव जिहाद के फर्जी दावे से वर्षों पुरानी तस्वीर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
असम में काजल नाम की एक युवती को उसके मुस्लिम प्रेमी ने रेप के बाद हत्या कर दी और शव को फ्रीज में पैक कर दिया.

Fact
वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है.

सोशल मीडिया पर विचलित करने वाली एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें फ्रीजर में रखी एक महिला की लाश वाले दृश्य मौजूद हैं. तस्वीर को लव जिहाद के दावे से शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि असम में काजल नाम की एक युवती को शम्मी नाम के एक मुस्लिम शख्स ने 7 लड़कों से बलात्कार करवाकर उसे फ्रीज में पैक कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई.

वायरल तस्वीर में व्यथित करने दृश्य मौजूद हैं. तस्वीर को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर करते हुए लिखा गया है, “असम में एक और श्रद्धा हुई फ्रीज में पैक लिव इन रिलेशनशिप में रह रही काजल को शम्मी उर्फ शाबीर मियाँ ने पहले तो 7 मुस्लिम लडकों से रेप करवाया फिर जिंदा ही बेहोशी की हालत में फ्रीज में पैक कर दिया. जिससे ठंड से उसकी मौत हो गई हवानियत की हद तो उस समय पार हो गई जब गफ्फार मियां और उसके साथी 8 दिन से रोज फ्रीज से लड़की के शव को निकालकर मरी हुई के साथ रेप करते थे. बाद में फिर से फ्रीज में पैक कर देते थे”.


Courtesy: FB/Kumari Durga Tripti Sah

Fact Check/Verification

Newschecker ने तस्वीर की पड़ताल के लिए सबसे पहले रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें साल 2010 में documenting reality नाम की वेबसाइट पर प्रकाशित एक आर्टिकल में वायरल तस्वीर मिली. इस आर्टिकल में वायरल तस्वीर से संबंधित कई अन्य तस्वीरें भी मौजूद हैं.

आर्टिकल में दी गई जानकारी के अनुसार, ब्राजील के ग्रेटर साओ पाउलो इलाके के एक 45 वर्षीय व्यक्ति को उसकी पत्नी की हत्या के मामले में गिरफ्तार किया गया था. उक्त शख्स ने अपनी पत्नी की हत्या करने के बाद उसके शरीर को फ्रीजर में डालकर छुपा दिया था. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया था कि उक्त शख्स ने अपने बचाव में यह कदम उठाया था, क्योंकि उसकी पत्नी उसे जहर देकर मारने की धमकी देती थी. हालांकि, रिपोर्ट में ना ही पीड़िता या ना ही आरोपी के नाम का उल्लेख किया गया था.

इसी दौरान हमें एक पुर्तगाली वेबसाइट पर भी 2010 में प्रकाशित आर्टिकल मिला. इस आर्टिकल में भी वायरल तस्वीर मौजूद थी. इस लेख में भी वायरल तस्वीर को ब्राजील के ग्रेटर साओ पाउलो इलाके का बताया गया है. 

हालांकि साक्ष्यों के अभाव के कारण हम इस तस्वीर के बारे में पुख्ता जानकारी जैसे पीड़िता और आरोपी के बारे में जानकारी हासिल नहीं कर सके. लेकिन इतना तो साफ़ हो गया कि यह तस्वीर 2010 से ही इंटरनेट पर मौजूद है.

इसके अलावा, हमने यह भी पाया कि साल 2022 में दिल्ली में हुई 27 साल की महिला श्रद्धा वालकर की हत्या के बाद भी यह तस्वीर असम का बताकर शेयर की गई थी.


Courtesy: X/Latikaa1987

दरअसल मई 2022 में महाराष्ट्र के पालघर की रहने वाली 27 साल की श्रद्धा वालकर की हत्या उसके लिव-इन रिलेशन पार्टनर आफ़ताब पूनावाला ने दिल्ली में कर दी थी. हत्या के बाद आफ़ताब ने उसके 35 टुकड़े कर जंगल के अलग-अलग इलाकों में फेंक दिया था. आफताब पूनावाला वर्तमान में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है. ट्रायल कोर्ट ने पूनावाला के खिलाफ श्रद्धा की हत्या और सबूत मिटाने के आरोप तय किए हैं.

साल 2022 में ही इस तस्वीर के असम वाले दावे से वायरल होने के बाद असम पुलिस ने 8 दिसंबर 2022 को ट्वीट कर इसे फर्जी बताया था और कहा था कि “साल 2010 की एक पुर्तगाली ब्लॉग में मौजूद तस्वीर के साथ फर्जी दावा कर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है.  

  

Courtesy: X/assampolice

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है. यह तस्वीर 2010 से ही इंटरनेट पर मौजूद है.  

Result: False

Our Sources
Article by Documenting Reality website on 8th Feb 2010
Article by Portuguese website on 4th March 2010
Tweet by Assam police on 8th Dec 2022

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular