रविवार, मई 5, 2024
रविवार, मई 5, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या युवा सोशल मीडिया यूजर्स को कांग्रेस देगी साल में...

Fact Check: क्या युवा सोशल मीडिया यूजर्स को कांग्रेस देगी साल में एक लाख रुपये? राहुल गाँधी के वायरल वीडियो का यहां जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
राहुल गाँधी ने कहा कि इंस्टाग्राम और फेसबुक चलाने वाले युवाओं को कांग्रेस हर साल एक लाख रुपए देगी।
Fact
राहुल गांधी का क्लिप्ड वीडियो गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गाँधी का एक वीडियो वायरल है। मंच से बोलते हुए राहुल गाँधी कहते नज़र आ रहे हैं कि ”हमारे जो युवा हैं… जो आज सड़कोंपर घूम रहे हैं… इंस्टाग्राम-फेसबुक देख रहे हैं… उनके बैंक अकाउंट में साल का एक लाख रुपया… 8,500/- रूपए महीने का टकाटक टकाटक टकाटक टकाटक हमारी सरकार डालेगी।”

22 अप्रैल 2024 को एक यूज़र ने राहुल गाँधी के इस वीडियो को एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर शेयर करते हुए अंग्रेजी में कैप्शन लिखा है, जिसका हिंदी अनुवाद है कि ”आम युवा जो 24×7 इंस्टाग्राम और फेसबुक देखने का कठिन काम कर रहे हैं, उनके बैंक खाते में स्वतः हर महीने 8500/- रुपये जमा हो जाएंगे…टकाटक…टकाटक। #धन पुनर्वितरण योजना।” वायरल पोस्ट का आर्काइव यहां देखें।

ऐसे अन्य सोशल मीडिया पोस्ट को यहाँ, यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

कांग्रेस
Courtesy: X/@MeghUpdates
Courtesy: X/@doctorrichabjp

हालांकि, पूरा वीडियो देखने पर हमने पाया कि वायरल वीडियो क्लिप्ड है। वीडियो के लंबे वर्जन में देखा जा सकता है कि राहुल गांधी कांग्रेस की सरकार आने पर स्नातक और डिप्लोमा धारक युवाओं को सार्वजनिक, निजी और सरकारी क्षेत्रों में एक साल के लिए प्रतिमाह 8500/- रुपये के मासिक वजीफे के साथ अप्रैंटिसशिप (प्रशिक्षुता) प्रदान करने का वादा कर रहे थे। इसी संदर्भ में वे आगे कहते हैं कि ‘हमारे जो युवा आज सड़कों पर घूम रहे हैं, इंस्टाग्राम-फेसबुक देख रहे हैं। उनके बैंक अकाउंट में साल का एक लाख रुपया, 8,500/- रूपए महीने का टकाटक.. हमारी सरकार डालेगी।’

Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें राहुल गाँधी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर 20 अप्रैल, 2024 को अपलोड किये गए वीडियो में वायरल क्लिप वाला हिस्सा मिला। बिहार के भागलपुर में लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान के इस वीडियो में 12:40 से 12:56 के बीच वायरल क्लिप वाला हिस्सा नज़र आता है। पूरा वीडियो देखने पर समझ में आता है कि राहुल गाँधी यहाँ स्नातक और डिप्लोमा धारक बेरोजगार युवाओं को सार्वजनिक, निजी और सरकारी क्षेत्रों में एक साल के लिए प्रतिमाह 8500/- रुपये के मासिक वजीफे के साथ अप्रैंटिसशिप (प्रशिक्षुता) प्रदान करने का वादा कर रहे थे।

वीडियो में 10:00 मिनट पर राहुल गाँधी रोजगार पाने के लिए अप्रैंटिसशिप (प्रशिक्षुता) का महत्त्व समझाते हुए आगे कहते हैं कि ”अमीर के बेटे अप्रैंटिसशिप कर सकते हैं, लेकिन हमारा बेरोजगार युवा नहीं कर सकता।” जिसके बाद वे कांग्रेस की ”पहली नौकरी पक्की योजना” के बारे में बात शुरू करते हैं। राहुल गाँधी कहते हैं कि “इस योजना के तहत हम भारत में सभी स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को अप्रैंटिसशिप का अधिकार देने जा रहे हैं। जिसके अंतर्गत भारत में हर युवा को पहली नौकरी का अधिकार हमारी अगली सरकार देने जा रही है।”

”पहली नौकरी पक्की योजना” समझाते हुए वे कहते हैं कि “मनरेगा द्वारा प्रदान किए गए अधिकारों के समान, हमारी सरकार स्नातक और डिप्लोमा धारक युवाओं को पहली नौकरी का अधिकार देगी। लाभार्थी युवाओं को एक साल की अप्रैंटिसशिप मिलेगी और इस दौरान साल का 1,00,000/- रुपये (प्रति माह 8,500/- रूपए) उनके बैंक खातों में जमा किया जाएगा। और जो युवा अप्रैंटिसशिप के दौरान अच्छा प्रदर्शन करते हैं, वे स्थायी रोजगार के लिए पात्र होंगे।”

इसी क्रम में 12:40 मिनट पर वे कहते हैं कि ‘हमारे जो युवा आज सड़कों पर घूम रहे हैं, इंस्टाग्राम-फेसबुक देख रहे हैं। उनके बैंक अकाउंट में साल का एक लाख रुपया, 8,500/- रूपए महीने का टकाटक.. हमारी सरकार डालेगी।’

पढ़ें- क्या लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान पैसे बांटते पकड़े गए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी? जानें सच

Courtesy: YouTube/Rahul Gandhi

पड़ताल में आगे हमने लोकसभा चुनाव 2024 के कांग्रेस घोषणापत्र में ”पहली नौकरी पक्की योजना” को खोजा। घोषणापत्र के पृष्ठ-11 पर ‘रोजगार’ शीर्षक के नीचे ‘राइट टू अप्रैंटिसशिप’ के बारे में बताया गया है। इसके अंतर्गत 25 वर्ष से कम आयु के स्नातक और डिप्लोमा धारक युवाओं को एक वर्ष की अप्रैंटिसशिप प्रदान करने और इस दौरान 1 लाख की राशि प्रदान करने का वादा किया गया है।

Courtesy: Congress Manifesto

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि राहुल गाँधी के क्लिप्ड वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Missing Context

Sources
Video on the official You Tube channel of Rahul Gandhi shared on 20th April 2024.
Congress Manifesto

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular