रविवार, सितम्बर 1, 2024
रविवार, सितम्बर 1, 2024

होमFact CheckFact Check: दिल्ली में पाकिस्तान के समर्थन में नारे लिखने वाले शख्स...

Fact Check: दिल्ली में पाकिस्तान के समर्थन में नारे लिखने वाले शख्स के मुस्लिम होने का दावा फर्जी

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
दिल्ली में मुस्लिम शख्स ने एक बिल्डिंग में लिखे पाकिस्तान के समर्थन वाले नारे.

Fact
आरोपी शख्स मुस्लिम नहीं है. उसका नाम जसवंत सिंह है.

दिल्ली के अवंतिका की एक बिल्डिंग में पाकिस्तान के समर्थन वाले पोस्टर और नारे वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. दावा किया गया है कि नारे लिखने वाला व्यक्ति मुस्लिम है.

वायरल वीडियो करीब 4 मिनट का है, जिसमें एक युवक एक बिल्डिंग के अंदर लिखे पाकिस्तान के समर्थन वाले नारे लिखे हुए दिखा रहा है. वह युवक और उसके साथ मौजूद लोग एक व्यक्ति के साथ उलझते हुए भी दिखाई दे रहे हैं, जिसे कथित तौर पर विवादित नारे लिखने वाला शख्स भी बताया गया है.

इस वीडियो को एक x अकाउंट से शेयर करते हुए लिखा गया है कि “देश की राजधानी दिल्ली के अवंतिका के सी ब्लॉक में एक मुस्लिम ने अपने बिल्डिंग के चारों तरफ और अपने फ्लैट में जगह-जगह पाकिस्तान जिंदाबाद लांग लिव पाकिस्तान के नारे जगह-जगह लिखा और काफीर लोगों को मारेंगे सिर्फ दो कौम रहेगी या तो हम या काफीर लिखा और जब इसे पुलिस ने पकड़ा तब ये कह रहा है कि मुझे पाकिस्तान से मोहब्बत है और यह हिंदुओं के छोटे-छोटे बच्चों को मारेगा काफिरों को मारेगा”.


Courtesy: X/ocjain4

इसके अलावा भी इसी तरह के दावे से इस वीडियो को शेयर किया गया है, जिसमें नारे लिखने वाले शख्स को अप्रत्यक्ष तौर पर धर्म विशेष का बताया गया है. 

Courtesy: X/vinay_dubey1983

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड को गूगल सर्च किया. इस दौरान हमें न्यूज X की वेबसाइट पर 5 अगस्त 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली.  

न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के रोहिणी क्षेत्र के अवंतिका में एक मकान पर पाकिस्तान के समर्थन वाले नारे और आपत्तिजनक पोस्टर लिखे जाने का मामला सामने आया था. जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में 64 वर्षीय शख्स जसवंत सिंह को हिरासत में लिया. शुरूआती जांच में उसके मानसिक रूप से कमजोर होने की बात भी सामने आई.

आगे रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल और आईबी ने भी जसवंत से पूछताछ की, जिसमें उसका कोई संदिग्ध उद्देश्य सामने नहीं आया. इस मामले में उसकी पृष्ठभूमि और परिवार के बारे में जानने के लिए पूछताछ की जा रही है.

इसी दौरान हमें अमर उजाला की वेबसाइट पर भी 4 अगस्त 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाले दृश्य भी मौजूद थे.

अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली के रोहिणी जिला के अवंतिका सी-ब्लॉक इलाके में एक फ्लैट में पाकिस्तान के समर्थन में नारे लिखे जाने का मामला सामने आने के बाद तनाव फ़ैल गया था, जिसके बाद काफी लोग फ़्लैट के आस-पास इकट्ठा हो गए और लोगों ने वहां का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने वहां पहुंचकर आरोपी शख्स को हिरासत में लिया.

इसके बाद पुलिस और ख़ुफ़िया एजेंसी की टीम ने उससे पूछताछ की. इस रिपोर्ट में रोहिणी के पुलिस उपायुक्त गुरइकबाल सिंह का बयान भी मौजूद था, जिसमें उन्होंने साफ़ किया कि पाकिस्तान के समर्थन में नारे लिखने वाला शख्स मुस्लिम नहीं है. साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताया गया था कि उसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं है.

चूंकि इस संबंध में ज्यादा रिपोर्ट मौजूद नहीं थी, जिसमें आरोपी के नाम का ज़िक्र हो. इसलिए हमने यह मामला जिस विजय विहार थाने के अंतर्गत आता है, वहां के एसएचओ विजय कुमार यादव से भी संपर्क किया. उन्होंने वायरल दावे का खंडन करते हुए कहा कि “उक्त शख्स का नाम जसवंत सिंह और उसके पिता का नाम सैमुअल है. वह मुस्लिम नहीं है. शख्स की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी, इसलिए कोई मामला दर्ज नहीं किया गया”.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि रोहिणी की इस घटना में शामिल शख्स का नाम जसवंत सिंह है और वह मुस्लिम नहीं है.

Result: False

Our Sources
Article by NewsX on 5th August 2024
Article by Amar Ujala on 4th August 2024
Telephonic Conversation with Vijay Vihar SHO

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular