शनिवार, अगस्त 31, 2024
शनिवार, अगस्त 31, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: ढाका के जगन्नाथ विश्वविद्यालय में आयोजित नाटक का वीडियो हिंदू...

फैक्ट चेक: ढाका के जगन्नाथ विश्वविद्यालय में आयोजित नाटक का वीडियो हिंदू युवती पर हुई हिंसा का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
बांग्लादेश में हिंदू युवती के ऊपर हुई हिंसा का वीडियो.

Fact
यह वीडियो ढाका के जगन्नाथ विश्वविद्यालय के एक छात्रा की आत्महत्या के विरोध में आयोजित एक नाटक का है. 

बांग्लादेश में हुए राजनीतिक तख्तापलट के बीच हाथ पैर बंधे और मुंह पर टेप चिपकाए एक युवती का वीडियो काफी वायरल हो रहा है. इस वीडियो को बांग्लादेश में हिंदू नरसंहार के दावे से शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि इस वीडियो का बांग्लादेश के हालिया राजनीतिक संकट से कोई लेना देना नहीं है. यह मार्च महीने में ढाका के जगन्नाथ यूनिवर्सिटी की एक छात्रा की आत्महत्या के बाद हुए विरोध प्रदर्शन के दौरांन आयोजित एक नाटक का दृश्य है. 

गौरतलब है कि बांग्लादेश में करीब 2 महीने तक चले आरक्षण विरोधी प्रदर्शन के बाद शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से 5 अगस्त को त्यागपत्र दे दिया और वह भारत पहुंच गईं. शेख हसीना के त्यागपत्र के बाद बांग्लादेशी आर्मी ने सत्ता की कमान संभाली. हालांकि, बाद में प्रदर्शनकारी छात्रों के संगठन के प्रस्ताव पर सेना ने नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया है.

वायरल वीडियो करीब 30 सेकेंड का है, जिसमें एक युवती के हाथ और पैर बंधे हुए हैं एवं उसके मुंह पर टेप चिपका हुआ है. इस दौरान बैकग्राउंड में कुछ लोग बांग्ला भाषा में बातचीत करते हुए भी सुने जा सकते हैं.

इस वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “जो लोग बांग्लादेश के हिन्दू नरसंहार को ये कहकर कवर कर रहे हैं कि बांग्लादेशी हिन्दुओं की रक्षा कर रहें हैं सब के सब मक्कार और झूठे हैं  ये देखो किस प्रकार एक हिन्दू युवती को सरेआम हाथ पैर बांधकर जानवरो की तरह रखा गया है”.  


Courtesy: X/ rajasolank71070

Fact Check/Verification

दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वायरल वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा. इस दौरान हमें वीडियो में एक जगह पर बांग्ला भाषा में “जगन्नाथ विश्वविद्यालय” लिखा दिखाई दिया. 

जब हमने उक्त विश्वविद्यालय को खोजा तो पाया कि यह बंगाल की राजधानी ढाका में मौजूद एक सरकारी विश्वविद्यालय है.

वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें जगन्नाथ यूनिवर्सिटी से जुड़े एक फेसबुक पेज “JnU Short Stories” पर 26 जुलाई 2024 को अपलोड किया गया यह वीडियो मिला.


Courtesy: FB/JnUshortStories1

पोस्ट के कैप्शन में लिखा हुआ था कि “आपकी अफवाहों के कारण लड़की आज सदमे से गुजर रही है. यह लड़की जगन्नाथ विश्वविद्यालय के शैक्षणिक वर्ष 2021-22 की एक छात्रा है. यह वीडियो कुछ दिन पहले अवंतिका नाम की एक लड़की की आत्महत्या के बाद हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान एक नाटक का है. लेकिन कुछ लोग लड़की को छात्र लीग के नेता के तौर पर पेश करते हुए वीडियो शेयर कर रहे हैं. लड़की यह सब देखकर सदमे में जी रही है”. इसके अलावा पोस्ट में अफवाह रोकने की अपील भी की गई थी.

इसके बाद हमने ऊपर मिली जानकारी के आधार पर कीवर्ड सर्च किया, तो ढाका ट्रिब्यून नामक न्यूज वेबसाइट पर इससे जुड़ी रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के अनुसार, जगन्नाथ यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली फैरुज़ अवंतिका ने 15 मार्च 2024 को आत्महत्या कर ली थी. आत्महत्या से पहले उसने एक फेसबुक पोस्ट लिखकर कॉलेज के तत्कालीन असिस्टेंट प्रॉक्टर दीन इस्लाम और क्लासमेट अम्मान सिद्दीकी को जिम्मेदार ठहराया था. 16 मार्च को अवंतिका को उसके शहर कूमिला के कब्रिस्तान में दफ़न कर दिया गया था. इसके बाद उसके साथियों ने प्रदर्शन कर आरोपियों की गिरफ़्तारी की मांग की थी.

खोजने पर हमें अवंतिका की आत्महत्या को लेकर हुए विरोध प्रदर्शन से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट समय टीवी के यूट्यूब अकाउंट से 18 मार्च 2024 को अपलोड की गई मिली. इस वीडियो रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाले दृश्य भी मौजूद थे. अवंतिका के साथियों ने एक नाटक के जरिए आरोपियों की गिरफ़्तारी सहित कई अन्य मांगे भी की थी.

हमारी जांच में मिले अभी तक के साक्ष्यों से यह साफ़ हो गया कि वायरल वीडियो का बांग्लादेश में पिछले दिनों हुए छात्र आंदोलन और उसके बाद उपजे राजनीतिक और हिंसक हालात से कोई लेना देना नहीं है.

इसके बाद हमने अपनी जांच को पुख्ता करने के लिए जगन्नाथ विश्वविद्यालय ढाका के एक छात्र से भी संपर्क किया. उन्होंने वायरल वीडियो में दिख रही युवती की पहचान करते हुए कहा कि “युवती हिंदू है और वह जगन्नाथ विश्वविद्यालय के संगीत विभाग की छात्रा है. यह वीडियो तब का है जब अवंतिका की आत्महत्या के विरोध में एक नाटक आयोजित किया गया था. कुछ दिन पहले वीडियो को इस दावे से भी शेयर किया गया था कि यह लड़की आवामी लीग से जुड़े छात्र लीग की सदस्या है, लेकिन यह दावा भी गलत है”.

Conclusion

हमारी जांच से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो हालिया नहीं, बल्कि कुछ महीनों पहले ढाका के जगन्नाथ यूनिवर्सिटी की एक लड़की की आत्महत्या के बाद हुए विरोध के दौरान आयोजित हुए नाटक का है.

Result: False

Our Sources
Facebook post by Jnu Short Stories on 26th July 2024
Article by Dhaka Tribune on 16th March 2024
Video Report by SOMOY TV on 18th March 2024
Telephonic Conversation with Viral Video Girl’s Friend

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular