मंगलवार, सितम्बर 17, 2024
मंगलवार, सितम्बर 17, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: राजस्थान में दुकानदार द्वारा एक छात्रा से की गई बदसलूकी...

फैक्ट चेक: राजस्थान में दुकानदार द्वारा एक छात्रा से की गई बदसलूकी का वीडियो फर्जी सांप्रदायिक दावे से वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
यह वीडियो मुस्लिम दुकानदार “सरफराज” द्वारा लड़की के साथ की गई छेड़छाड़ की घटना से जुड़ा है।
Fact
राजस्थान की इस घटना का आरोपी दुकानदार मुस्लिम नहीं है।

सोशल मीडिया पर करीब दो मिनट का एक वीडियो वायरल है। वीडियो में स्कूली यूनिफॉर्म में दिख रही कुछ छात्राएं एक आदमी को डांटती नजर आ रही हैं। इस वीडियो को राजस्थान के डीडवाना का बताते हुए दावा किया जा रहा है कि एक मुस्लिम दुकानदार सरफराज से मोबाइल रिचार्ज कराने गई लड़की से छेड़छाड़ की, और लड़की पर ‘आई लव यू’ बोलने का दबाव बनाने लगा। इसके बाद वह लड़की अपनी सहेलियों के साथ दुकान पर गई और दुकानदार को पीट दिया। सोशल मीडिया पर छात्राओं द्वारा दुकानदार को सबक सिखाने का वीडियो शेयर करते हुए इस मामले को ‘लव जिहाद’ से जोड़ा जा रहा है, और हिंदुओं को केवल हिंदुओं की दुकान से खरीददारी करने की सलाह दी जा रही है।

2 सितंबर 2024 को एक्स पोस्ट (आर्काइव) में करीब 2 मिनट का वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें कुछ स्कूली छात्राएं एक आदमी को डांटती नजर आ रही हैं। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, “हिंदुओं केवल हिंदुओं के दुकान पर जाओ, इन मियाँओ ने “लव जेहाद” से लेकर “थूक जेहाद” का धंधा खोल रखा है एक लड़की रिचार्ज करवाने गई थी, दुकानदार “सरफराज” ने उससे कहा पहले I Love U बोलो “सरफराज” ने रिचार्ज के पैसे लेने से मना कर दिया और अश्लील हरकतें करने लगा! फिर लड़की अपने दोस्तों के साथ आई और “सरफराज” की जबरजस्त कंबल कुटाई कर दी। राजस्थान के डीडवाना का एक वायरल वीडियो वायरल हो रहा है।”

Courtesy: X/@Sudanshutrivedi

Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने “राजस्थान के डीडवाना में लड़की के साथ छेड़छाड़” और “राजस्थान के डीडवाना का एक वीडियो वायरल” जैसे की-वर्ड्स को गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें 1 सितंबर 2024 को राजस्थान तक के आधिकारिक एक्स हैंडल से वायरल क्लिप के लंबे वर्जन के साथ शेयर किया गया पोस्ट मिला। पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, “ठरकी दुकानदार पर टूटा Deedwana की दिलेर लड़कियों का कहर, ‘I Love You’ के चक्कर में पिट गया दुकानदार!”

1 सितंबर, 2024 को एनडीटीवी राजस्थान द्वारा इस मामले पर प्रकाशित रिपोर्ट मिलती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह घटना शनिवार 31 अगस्त की है, जब कुचामन के भांवता रोड स्थित एक मोबाइल की दुकान पर कुछ स्कूली छात्राएं मोबाइल का रिचार्ज कराने आई थीं। छात्राओं ने आरोप लगाया कि दुकानदार ने उनके मोबाइल का रिचार्ज नहीं किया और उन पर आपत्तिजनक कमेंट करते हुए कहा कि आई लव यू बोलो फिर रिचार्ज करूंगा।

इस मामले पर अमर उजाला द्वारा 31 अगस्त को प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि लड़कियों ने आरोपी दुकानदार का विरोध करते हुए उसकी धुनाई कर दी। इस मामले की सूचना पुलिस को भी दी गई थी, जिसके बाद पुलिस ने आरोपी दुकानदार को हिरासत में लिया था। इस मामले पर प्रकशित किसी भी रिपोर्ट में घटना के सांप्रदायिक होने की जानकारी नहीं मिलती है।

NDTV

पड़ताल में आगे हमने पाया कि डीडवाना कुचमान पुलिस द्वारा इस मामले के आरोपी का नाम सरफराज बताकर शेयर किये गए एक एक्स पोस्ट का खंडन किया गया है। डीडवाना कुचमान पुलिस ने आरोपी दुकानदार का नाम ओमप्रकाश बताया है और कहा है कि उक्त मामले में आरोपी को गिरफ्तार कर कार्रवाई की जा चुकी है। डीडवाना कुचमान पुलिस के आधिकारिक एक्स हैंडल से किए गए पोस्ट (आर्काइव) में लिखा है, “उक्त घटना के संबंध में आरोपी दुकानदार का नाम ओमप्रकाश था, जिसकोे पुलिस थाना कुचामनसिटी द्वारा तुरन्त गिरफ्तार किया जाकर नियमानुसार विधिक कार्रवाई की जा चुकी है।”

X/@Didwanapolice

3 सितंबर 2024 को ईटीवी भारत द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि उक्त मामले के सामने आने के बाद कुछ लोगों ने सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की और आरोपी का नाम बदलकर सोशल मीडिया पर भ्रम फैलाया। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग के लिए स्थानीय निवासी अब्बास खान ने पुलिस थाना कुचामनसिटी पहुंचकर डीडवाना-कुचामन जिला पुलिस अधीक्षक राजेंद्र मीणा को ज्ञापन सौंपा है।

रिपोर्ट में पुलिस अधीक्षक राजेंद्र मीणा के हवाले से लिखा गया कि “डीडवाना कुचामन जिले में कौमी एकता और सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।” एसपी ने बताया है कि “सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अलग-अलग आईडी से की गई पोस्ट में घटना का वीडियो अपलोड करते हुए आरोपी दुकानदार का नाम और धर्म बदला गया है। “

EYV Bharat

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि राजस्थान में हिंदू दुकानदार द्वारा एक लड़की के साथ की गई छेड़छाड़ का वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: False

Sources
Report published by NDTV Rajasthan on 1st September 2024.
X post by Didwana Police on 2nd September 2024.
Report published by ETV Bharat on 31st August 2024.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular