रविवार, अक्टूबर 20, 2024
रविवार, अक्टूबर 20, 2024

होमFact CheckFact check: लॉरेंस बिश्नोई को धमकी दे रहे सलमान खान का यह...

Fact check: लॉरेंस बिश्नोई को धमकी दे रहे सलमान खान का यह वीडियो एडिटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
सलमान खान वीडियो में लॉरेंस बिश्नोई को धमकी दे रहे हैं.

Fact
वीडियो एडिटेड है और इसमें मौजूद ऑडियो अलग से जोड़ा गया है.

सोशल मीडिया पर बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को धमकी देते नजर आ रहे हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है और इसमें मौजूद ऑडियो अलग से जोड़ा गया है. असल वीडियो में वे सोशल मीडिया यूजर्स की तरफ से की जाने वाली टिप्पणी को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

गौरतलब है कि बीते 12 अक्टूबर को मुंबई के बांद्रा इलाके में सलमान खान के करीबी बाबा सिद्दीकी की हत्या कर दी गई. बाबा सिद्दीकी 3 बार बांद्रा से विधायक रह चुके थे. उनकी हत्या के बाद लॉरेंस बिश्नोई गैंग के एक कथित सदस्य ने फेसबुक पोस्ट कर इस हत्या की जिम्मेदारी ली थी.

वायरल वीडियो में सलमान खान यह कहते नजर आ रहे हैं कि “लॉरेंस बिश्नोई, तूने एक बेटे को अपने बाप से जुदा कर बड़ी गलती कर दी. बिश्नोई बेटा, इसका हिसाब बहुत ही जल्द होगा. कसम खुदा की अगर तुझे कुत्ता नहीं बना दिया तो मेरा नाम सलमान खान नहीं.


Courtesy: fb/Arshad Arshad

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए उसके कीफ्रेम की मदद से रिवर्स इमेज सर्च किया तो कुछ ख़ास जानकारी नहीं मिली. चूंकि वीडियो देखने से यह प्रतीत हो रहा था कि इसमें बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान इंटरव्यू दे रहे हैं.

संबंधित कीवर्ड की मदद से यूट्यूब सर्च किया तो हमें Qu Play नाम के यूट्यूब चैनल से 21 जुलाई 2021 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो में सलमान खान अपने ही भाई अरबाज खान को इंटरव्यू दे रहे थे. इस वीडियो में सलमान उन्हीं तरह के कपड़ो में नजर आ रहे थे, जैसा वायरल वीडियो में मौजूद है.

करीब 22 मिनट के इस वीडियो में अरबाज खान, सलमान खान को लेकर सोशल मीडिया पर चल रही बातों पर उनसे सवाल पूछ रहे थे. इसी दौरान हमें वायरल वीडियो वाला हिस्सा करीब 14 मिनट 30 सेकेंड से मिला. जिसमें सलमान खान के उन्हीं हाव भाव को देखा जा सकता है, जैसा वायरल वीडियो में मौजूद है.

इस दौरान अरबाज खान ने उनसे पूछा कि भले ही कुछ लोग आपके बारे में निगेटिव कमेंट करते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा तादाद में लोग आपसे मोहब्बत करते हैं. इसके जवाब में सलमान खान ने कहा कि अगर सोशल मीडिया पर 90 प्रतिशत लोग भी आकर मेरी बुराई करें और सिर्फ 10 प्रतिशत लोग तारीफ़ कर रहे हैं तो मैं उन 10 प्रतिशत लोगों के लिए पोस्ट करूंगा.   

हमारी अभी तक की जांच से यह तो स्पष्ट हो गया कि वायरल वीडियो एडिटेड और उसमें ऑडियो अलग से जोड़ा गया है. यह जानने के लिए कि क्या वायरल वीडियो में मौजूद ऑडियो एआई की मदद से तैयार किया गया है, हमने ‘मिसइनफॉर्मेशन कॉम्बैट अलायंस’ (MCA) की डीपफेक एनालिसिस यूनिट (DAU), जिसका न्यूजचेकर भी एक हिस्सा है, उनसे संपर्क किया.  

डीपफेक एनालिसिस यूनिट (डीएयू) ने इस वीडियो को एआई डिटेक्टर टूल ट्रूमीडिया (TrueMedia) और हिया (Hiya) की मदद से जांचा तो पुख्ता तौर यह साबित नहीं हो पाया कि यह ऑडियो पूरी तरह एआई जेनरेटेड है. हिया ने सिर्फ 34 प्रतिशत इसके एआई जेनरेटेड होने की संभावना जताई, वहीं ट्रू मीडिया ने सिर्फ 51 प्रतिशत संभावना जताई. आप नीचे दोनों टूल के परिणाम को देख सकते हैं.

Conclusion

इस तरह हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो एडिटेड है. वीडियो में मौजूद ऑडियो अलग से जोड़ा गया है.

Result: Altered Video

Our Source
Video by Qu Play Youtube account on 21st July 2021

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular