सोमवार, अक्टूबर 28, 2024
सोमवार, अक्टूबर 28, 2024

होमFact Checkदिल्ली के सुल्तानपुरी में युवकों द्वारा महिला को चाकू दिखाकर धमकाने की...

दिल्ली के सुल्तानपुरी में युवकों द्वारा महिला को चाकू दिखाकर धमकाने की घटना में नहीं है कोई सांप्रदायिक एंगल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
मुस्लिमों ने दिल्ली के सुल्तानपुरी में महिला रेहड़ी विक्रेता को चाक़ू दिखाकर धमकाया.

Fact
इस मामले में पीड़िता और सभी आरोपी एक ही समुदाय से हैं.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दो युवक एक महिला को धारदार हथियार से मारने की धमकी देते हुए नजर आ रहे हैं. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि मुस्लिमों ने दिल्ली के सुल्तानपुरी में महिला रेहड़ी विक्रेता को चाक़ू दिखाकर धमकाया.

वायरल वीडियो करीब 1 मिनट का है, जिसमें दो युवक एक महिला को चाक़ू दिखाते हुए उनको मारने की धमकी देते नजर आ रहा है. इस दौरान वे दोनों युवक एक अन्य युवक पर हमला करते हुए भी नजर आ रहे हैं. हालांकि बाद में वे लोग वहां से निकल जाते हैं और इस दौरान भीड़ मूकदर्शक बनी रहती है.

वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “हिंदू गरीब नारी इज्जत से अपना ठेला लगाके बिजनेस कर रही थी जो जेहादियों को बर्दाश्त नहीं हुआ क्यूंकि वो एरिया जेहादियों का है. ये वीडियो सुल्तान पुरी F3 दिल्ली की है”.


Courtesy: X/rajasolank71070

इसके अलावा यह वीडियो फेसबुक पर भी इसी दावे से वायरल है.

Courtesy: fb/Mahendra Tiwari

Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल के लिए संबंधित कीवर्ड को गूगल सर्च करने पर हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 2 अक्टूबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली.

इस रिपोर्ट में दिल्ली के बाहरी जिला पुलिस उपायुक्त जिमी चिराम के हवाले से बताया गया था कि यह घटना 22 सितंबर 2024 की है. वीडियो मिलने के बाद पुलिस ने पीड़िता की पहचान कर ली और आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया था. हालांकि रिपोर्ट में आरोपियों के नाम का ज़िक्र नहीं किया गया था.

इसी दौरान हमें द ट्रिब्यून की वेबसाइट पर 4 अक्टूबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि यह घटना 22 सितंबर 2024 को दिल्ली के सुल्तानपुरी इलाके के डीडीए मार्केट के एफ ब्लाक में घटी थी. इस दौरान कुछ आरोपियों ने ममता देवी नामक एक दुकानदार को चाक़ू से मारने की धमकी थी. जिसके बाद पुलिस ने ममता देवी के बयान पर 1 अक्टूबर को शिकायत दर्ज की थी. पुलिस ने इस मामले में 19 वर्षीय आरोपी राकेश और एक 17 वर्षीय नाबालिग को गिरफ्तार किया था.

इसके अलावा, हमें इस मामले में दिल्ली पुलिस के बाहरी जिले के उपायुक्त के X अकाउंट से 3 अक्टूबर 2024 को किया गया पोस्ट भी मिला. पोस्ट में पुलिस ने बताया था कि दुकानदार को चाकू से धमकाने के आरोप में राज पार्क थाने की पुलिस ने एक नाबालिग सहित दो आरोपियों को गिरफ्तार किया था.

अभी तक मिले किसी भी साक्ष्य में सांप्रदायिक एंगल जैसी किसी चीज का ज़िक्र नहीं था, इसलिए हमने अपनी जांच को बढ़ाते हुए राज पार्क थाने की पुलिस से संपर्क किया. राज पार्क थाने के प्रभारी इंस्पेक्टर वीरेंद्र सिंह ने वायरल दावे का खंडन करते हुए कहा कि इस मामले में एक नाबालिग सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और इसमें शामिल दोनों पक्ष एक ही समुदाय से हैं.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा सांप्रदायिक दावा गलत है. दिल्ली पुलिस ने भी इसका खंडन किया है.

Result: False

Our Sources
Article Published by Dainik Jagran on 2nd Oct 2024
Article Published by The Tribune on 4th Oct 2024
X post by DCP Outer Delhi on 3rd Oct 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular