रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमCommon Mythक्या कुत्तों को भी आता है पसीना?

क्या कुत्तों को भी आता है पसीना?

Common Myth

कुत्ते अक्सर गर्मियों में जीभ बाहर निकालकर हांफते नज़र आते हैं। या तेज़ दोड़कर आएंगे तो आप उनकी जीभ बाहर निकली हुई ही पाएंगे। आखिर ऐसा वो क्यों करते हैं। क्या उन्हें सांस लेने में तकलीफ होती है। या फिर उन्हें जीभ के जरिए पसीना आता है?

Fact

पशु चिकित्सक कैथरीन कैरियर के मुताबिक कुत्ते हांफते हुए अपनी जीभ बाहर इसलिए निकालते हैं ताकि उनके शरीर का तापमान कम हो सके। उनकी जीभ, नाक और फेफड़ों के जरिए पानी सूखता है जिससे उनके शरीर का बढ़ा हुआ तापमान कम होने लगता है। वहीं छोटी नाक वाले कुत्ते जैसे- (पग, पिट्बुल, चिवावा, बुल मास्टिफ) को सांस लेने में तकलीफ होती है इसलिए यह कुत्तें अन्य कुत्तों की अपेक्षा में ज्यादा हांफते हैं। 

कैथरीन बताती हैं कि कुत्तों को भी पसीना आता है लेकिन जीभ के जरिए नहीं, हालांकि इंसानों के मुकाबले उनके पास पसीने की ग्रंथियां (Sweat Glands) बेहद कम होते हैं। दरअसल कुत्तों को पसीना हमारी तरह चेहरे पर या हाथ और पांव पर नहीं आता है। बल्कि कुत्तों को पसीना उनकों पांव के तले में आता है। जहां उनके पसीने की ग्रंथियां होती हैं। चूंकि कुत्तों को इंसानों के मुकाबले कम पसीना आता है इसलिए गर्मीयों में उनका ख़ास ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में जरूरी है कि उनके आस पास का वातावरण ठंडा रखा जाए जिससे उन्हें तकलीफ न हो।

कुत्तों को भी हीट स्ट्रोक आने की संभावनाएं होती हैं। इसके लक्षण होते हैं ज्यादा हांफना, बेहोश हो जाना, शरीर अत्यधिक गर्म होना। 

Sources


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें मेल करें: checkthis@newschecker.in) 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular