बुधवार, मई 29, 2024
बुधवार, मई 29, 2024

होमCommon Mythकच्ची मछली से बनाई जाती है जापानी डिश सूशी!

कच्ची मछली से बनाई जाती है जापानी डिश सूशी!

Common Myth

सूशी का नाम आपने भी कई बार सुना होगा। ये है तो जापानी व्यंजन लेकिन आजकल हमारे देश में भी ख़ासा पसंद किया जाने लगा है। कई लोगों को लगता है कि सूशी, कच्ची मछली से बनाई जाती है। क्या वाकई सूशी कच्ची मछली से बनाई जाती है?

Fact

सूशी का मतलब होता खट्टा स्वाद, ये एक ग़लतफहमी है कि सूशी कच्ची मछली से बनाई जाती है। ये सिरके वाले चावलों से बनाया जाने वाला एक व्यंजन है जिसे आमतौर पर चीनी और नमक के साथ बनाया जाता है। सूशी को सषीमी, कटी हुई मछली या कभी कभी मांस या सब्जियों व फलों के साथ परोसा जाता है। सबसे साधारण सामग्री जो की हर प्रकार की सूशी मे डाली जाती है वो है विनेगर सूशी चावल। उनके स्वाद में भिन्नता अनेक प्रकार की भराई, टॉपिंग व मसालों की वजह से आती है।

समुद्री घास के एक पत्ते पर मोटे दाने वाले चावल की एक परत बिछाई जाती है, फिर उसके ऊपर एक दूसरी परत बिना पकी मछली, झींगे या सब्जी व फल आदि की फैलाई जाती है। इसके बाद बहुत ही संभल कर इस पत्ते को लपेटकर एक पतली नली की शक्ल दी जाती है। इसमें थोड़े तीखे और नमकीन जायके के लिए साथ में सोया सॉस और वसाबी भी दी जाती है।

मूल प्रकार की सूशी जो कि आजकल नरे ज़ूशी के नाम से जानी जाती है, पहले दक्षिण पूर्व एशिया में बनाई गई थी।

Sources


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular