सोमवार, जून 17, 2024
सोमवार, जून 17, 2024

होमCoronavirusकोरोना महामारी के चलते भारतीय वित्त वर्ष में नहीं हुआ कोई बदलाव,...

कोरोना महामारी के चलते भारतीय वित्त वर्ष में नहीं हुआ कोई बदलाव, भ्रामक दावा वायरल

Claim:

कोरोना वायरस के चलते इस साल 31 मार्च की जगह 30 जून को खत्म होगा फाइनेंनशियल ईयर।

जानिए क्या है  वायरल दावा:

देश में कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जी रही है। जिसके  चलते देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है। ऐसे में व्हाट्सएप पर दो पेज की PDF फाइल वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष (Financial year) को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है। इसके अनुसार अब चालू वित्त वर्ष 31 मार्च, 2020 की जगह 30 जून, 2020 को खत्म होगा।  

Verification:

वैश्विक महामारी (COVID-19) का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है।  देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1251 हो गए हैं। इस वायरस के संक्रमण में आने से अब तक 32 लोगों की जान जा चुकी है। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के आज पांच नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 230 हो गई है। 

व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे दावे को खंगालने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद ली।  पड़ताल के दौरान सबसे पहले हमने Ministry of Finance की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। 

नीचे आप Ministry of Finance द्वारा जारी किया गया प्रेस नोट देख सकते हैं।

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमें ट्विटर पर जांच के दौरान Income Tax India द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। Income Tax India के आधिकारिक हैंडल से किए गए ट्वीट को नीचे देखा जा सकता है। ट्वीट में जानकारी दी गई है कि वित्त वर्ष (Financial Year) को आगे नहीं बढ़ाया गया है। 

वहीं न्यूज़ एजेंसी ANI द्वारा किया गया ट्वीट मिला, जिसमें दावा किया जा रहा है कि मीडिया के कुछ वर्गों में फर्ज़ी खबरें चल रही हैं कि वित्तीय वर्ष बढ़ा दिया गया है। भारतीय स्टाम्प अधिनियम (Indian Stamp Act) में किए गए कुछ अन्य संशोधनों के संबंध में भारत सरकार द्वारा 30 मार्च 2020 को जारी की गई एक अधिसूचना को गलत बताया जा रहा है: वित्त मंत्रालय

वायरल दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि व्हाट्सएप पर वायरल हो रहे दावे में कोई सच्चाई नहीं है। पड़ताल में हमने पाया कि वित्त वर्ष (Financial Year) को अगले तीन महीने के लिए बढ़ाने को लेकर भ्रामक दावा शेयर किया जा रहा है। वित्त मंत्रालय ने वायरल दावे को फ़र्ज़ी बताया है।

Tools Used: 

Google Keywords Search

Twitter Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular