मंगलवार, मार्च 19, 2024
मंगलवार, मार्च 19, 2024

होमCoronavirusक्या यूएस द्वारा तैयार कोरोना वायरस वैक्सीन से ठीक हुए 28000 मरीज?...

क्या यूएस द्वारा तैयार कोरोना वायरस वैक्सीन से ठीक हुए 28000 मरीज? जानिए क्या है वायरल हुए दावे का सच

Authors

Claim

अमेरिका में कोरोना वायरस का टीका बनाने में कामयाबी मिली है। इसका मरीजों पर परीक्षण किया जा रहा है। अब तक कोरोना वायरस के 28000 मरीज ठीक हुए हैं। 

 
 
 
Verification
 
सोशल मीडिया में कोरोना वायरस को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैजेस में लिखा है कि यूएस ने कोरोना वायरस पर टीका बना लिया है। यह टीका मनुष्य पर इस्तेमाल के मोड में है और अगले तीन सप्ताह में सब कुछ ठीक हो जाएगा। वहीं अब तक कोरोना वायरस के 28000 मरीज ठीक हो चुके हैं। पोस्ट में जानकारी का सोर्स CNN.COM बताया गया है। 
 
हमने इस बारे में पड़ताल शुरू की तो हमेंं सीएनएन की खबर मिली। जिसमें बताया गया है कि अमेरिका ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए एक दवा का मानव पर परीक्षण शुरू किया है। खबर में आगे लिखा है कि अब तक इस वायरस की कोई दवा या इलाज उपलब्ध नहीं है। पिछले कुछ महीनों में इस वायरस से तकरीबन 80,000 से ज्यादा लोग संक्रमित हुए है और दुनिया भर में 2700 लोग जान गंवा चुके हैं। 
 
 
वहीं हमें सीएनबीसी की खबर मिली जिसमें बताया गया है कि अमेरिकी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन का मानव परीक्षण 6 सप्ताह में शुरु होगा। खबर के अनुसार अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक डॉ. एंथनी फौसी ने पत्रकारों से कहा, ” हम तय समय से पहले यह कर देंगे। हमें उम्मीद है आगे कोई गडबड़ नहीं होगी। 
 
 
हमें दोनों खबरों में कोरोना वायरस के 28000 मरीज ठीक होने की कोई जानकारी नहीं मिली। इसके अलावा गूगल में भी आधिकारिक खबर नहीं मिली। 
 
वहीं खोज के आगे बढ़ाया तो हमें न्यूयार्क टाइम्स की एक खबर मिली। जिसमें लिखा गया है कि
चीन कोरोनावायरस के मरीजों पर एंटीवायरल ड्रग का परीक्षण शुरू कर रहा है। चीन समेत कई देशों में अब तक 28000 लोग इस वायरस से संक्रमित हुए है। वहीं 500 से अधिक लोगों की मौत हुई है। अन्य कई देशों में भी इस वायरस का प्रकोप देखने को मिल रहा है।
 
 
 

इसके अलावा हमें लाइव मिंट की भी खबर मिली जिसमें बताया गया है कि 27 देशों में 28000 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। 

 
 
 
इससे स्पष्ट होता है कि दुनियाभर में लगातार कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। अमेरिका में इस वायरस के वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरु होने की कगार पर है लेकिन सोशल मीडिया में 28000 मरीज ठीक होने की बात झूठी है। 
 
 
Sources
 
Google Search 
 
Result- Partly True
 
 
(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular