शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमCoronavirusक्या शराबियों को नहीं होता कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा? पढ़ें...

क्या शराबियों को नहीं होता कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा? पढ़ें अल्कोहल को लेकर फैलाये गए झूठ पर हमारी पड़ताल

Claim:

एक अखबार की कटिंग में दावा किया जा रहा है कि शराब पीने से खत्म हो जाता है खतरनाक कोरोना वायरस।

Verification:

कोरोना वायरस  के संक्रमण को लेकर दुनिया भर में खौंफ बरकरार है। इसके संक्रमण से चीन में 2100 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पूरे देश में इस वायरस से करीब 74 हजार से ज़्यादा लोग संक्रमित हैं। सोशल मीडिया पर कई तरह के वीडियो और अलग-अलग दावे शेयर किए जा रहे हैं। ऐसे में शेयरचैट पर एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही है। कटिंग में दावा किया जा रहा है कि शराब पीने से घातक कोरोना वायरस खत्म हो जाता है और शराब पीने वाले लोगों को कोरोना वायरस नहीं होगा।

नीचे देखा जा सकता है कि सोशल मीडिया में वायरल दावे को कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस को लेकर किए जा रहे दावे को हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से खंगाला। सबसे पहले हमने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की वेबसाइट पर कोरोना वायरस को लेकर जारी की गई गाइडलाइंस को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि WHO द्वारा जारी की गाइडलाइंस में कहीं भी ज़िक्र नहीं किया गया कि शराब पीने से घातक कोरोना वायरस खत्म हो जाता है या शराब पीने वालों को कोरोना वायरस नहीं होगा। जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कहा गया है कि अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोएं और अल्कोहल बेस्ड हैंडवाश का ही इस्तेमाल करें क्योंकि इससे हाथों में लगे वायरस खत्म हो जाते हैं।

खोज के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट भी नहीं मिली जिससे वायरल दावा सही साबित हो।

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने Centers for Disease Control and Prevention (CDC) की वेबसाइट को भी खंगाला। जहां हमने पाया की घातक कोरोना वायरस को खत्म करने का फिलहाल कोई इलाज नहीं आया है। डॉक्टर और वैज्ञानिक इसके इलाज पर रिसर्च कर रहे हैं। CDC द्वारा इससे बचने के लिए कुछ सावधानियां बरतने के लिए कहा है।

यहाँ World Health Organization द्वारा किया गया ट्वीट भी देखा जा सकता है।

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि शराब पीने से कोरोना वायरस के ठीक होने की खबर में कोई सच्चाई नहीं है। लोगों को भ्रमित करने के लिए घातक वायरस को लेकर फेसबुक, ट्विटर और शेयरचेट पर भ्रामक दावा किया जा रहा है।

Tools Used: 

Google Keywords Search

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular