शुक्रवार, जून 14, 2024
शुक्रवार, जून 14, 2024

होमFact Checkक्या टाटा कंपनी दे रही है लोगों को कार जीतने का मौका?...

क्या टाटा कंपनी दे रही है लोगों को कार जीतने का मौका? जानें वायरल दावे का पूरा सच

व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर टाटा ग्रूप ऑफ कंपनी (Tata Group of Company) के नाम से एक मैसेज तेज़ी से वायरल हो रहा है। मैसेज में लिखा है, अपनी 150वीं वर्षगांठ (150th Anniversary) पर टाटा कंपनी दे रही है कार जीतने का मौका है। इस मैसेज के साथ एक लिंक भी वायरल हो रहा है जिसके साथ लिखा है, ‘Get your new coronavirus subsidy 50000 INR’।

मैसेज के साथ वायरल हो रहे लिंक को यहां देखा जा सकता है। इस लिंक को ओपन करने पर लिखा आता है, ‘टाटा समूह 150वीं सालगिरह (Anniversary) मना रहा है। इस मौके पर आप सभी लोग कुछ सवालों का जवाब देकर टाटा नेक्सन कार (Tata Nexon Car) जीत सकते हैं।’

टाटा कंपनी दे रही है कार जीतने का मौका

टाटा ग्रूप ऑफ कंपनी (Tata Group of Company) के नाम से वायरल हो रहे मैसेज को फेसबुक और ट्विटर पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

Newschecker के आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई है।

Fact Check/Verification

क्या टाटा ग्रुप ऑफ कंपनी लोगों को कार जीतने का मौका दे रही है? वायरल मैसेज में किए जा रहे दावे का सच जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से Google सर्च किया। सर्च में हमें वायरल दावे से संबंधित कोई विश्वस्नीय रिपोर्ट नहीं मिली। 

हमने Tata Group of Companies की आधिकारिक वेबसाइट को भी खंगाला लेकिन यहां भी हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। 

Tata Group का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगालने पर हमें 1 अक्टूबर 2021 का एक ट्वीट मिला। जिसमें टाटा ग्रुप ने वायरल संदेश का खंडन करते हुए लिखा कि, टाटा ग्रुप ने इस तरह की कोई स्कीम नहीं निकाली है। साथ ही उन्होंने लोगों से इसे शेयर न करने की अपील भी की।

Conclusion

हमारी पड़ताल में साफ होता है कि WhatsApp और सोशल मीडिया पर टाटा ग्रुप के नाम से वायरल हो रहा मैसेज फर्ज़ी है। बता दें कि टाटा ग्रुप ऑफ कंपनी ने इस तरह की कोई स्कीम नहीं निकाली है जैसा कि दावा किया जा रहा है। 

Result: False

Read More: टाटा संस को नहीं मिला एयर इंडिया का मालिकाना हक़, मीडिया संस्थानों ने प्रकाशित की फ़ेक न्यूज़

Claim: अपनी 150वीं वर्षगांठ पर टाटा कंपनी दे रही है कार जीतने का मौका
Claimed By: WhatsApp Forward, Social Media Users
Fact Check: False

Our Sources

Tata Group of Companies Official Website

Tata Group Official Twitter Handle


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular