गुरूवार, मई 30, 2024
गुरूवार, मई 30, 2024

होमCoronavirusCoronavirus पर ऑस्ट्रेलिया में चीनी सामान के आयात पर फैली अफवाह, जानें...

Coronavirus पर ऑस्ट्रेलिया में चीनी सामान के आयात पर फैली अफवाह, जानें क्या है वायरल दावे का सच

Claim:

ऑस्ट्रेलिया में भी अब कोरोनावायरस फैलने लगा है। मैं थोक दुकानों और खरीदारों को सलाह दूंगा कि वो इन चीज़ों को न खरीदें क्योंकि वह वुहान के पास बनती हैं। 

 

 

Verification:

चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस दूसरे देशों में लगातार फैलता जा रहा है। दुनिया भर में इस वायरस के चलते डर का माहौल पैदा हो गया है और हज़ारों लोग इस वायरस का शिकार हो चुके हैं। इस वुहान में कोरोना वायरस से निपटने और उसे रोकने के लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को भेजा गया है। इस खतरनाक वायरस को लेकर हर देश सतर्क है। कोरोनावायरस को लेकर सोशल मीडिया पर अनचाहे वीडियो, डरावने मैसेज, झूठे दावे वायरल हो रहे हैं। 

फेसबुक पर हमें कोरोनावायरस को लेकर एक मैसेज बहुत तेज़ी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि कोरोनावायरस अब ऑस्ट्रेलिया में भी फैलने लगा है। मैं थोक दुकानों और खरीदारों को बताऊंगा कि वो इन चीज़ों को न खरीदें क्योंकि वह वुहान के पास बनते हैं। 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज को नीचे देखा जा सकता है। 

 

कोरोना वायरस पर अपडेट-

ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोनावायरस फैलने लगा है। मैं दूषित उत्पादों को खरीदने के जोखिम पर थोक की दुकानों और खरीदारों पर कहना चाहूंगा।

इन निम्नलिखित वस्तुओं को कोरोना वायरस के बारे में पता है या पता हो सकता है। (उत्पाद वुहान के करीबी पड़ोसी क्षेत्रों में रखे गए हैं।)

  • चावंग का चावल (Wuxhang Rice)
    1. wuxhang rice
    2. xiaozhan rice
    3. fortune cookies
  • नॉन्गशिम प्याज़ के छल्ले (nongsshim onion rings)
    1. Mi Goreng noodles
  • आड़ू की चाय (peach ice tea Lipton)
    1. yakult milk drink
  • छोटे लाल बैल (Chinese red bull)
  •  वेगू वीफ (Waygu Beef)

 

देखा जा सकता है कि फेसबुक पर यह दावा बहुत ज़्यादा शेयर हो रहा है। 

 

 

टीम पहले ही कोरोनोवायरस के बारे में कई दावों की जांच कर चुकी है।

वायरल पोस्ट की तह तक जाने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से फेसबुक पर किए जा रहे दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें The Sydney Morning Herald का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि  Communication Minister Paul Fletcher ने ऑस्ट्रेलियाई लोगों से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में गलत सूचना फैलाई जा रही है। Fletcher द्वारा कहा गया कि सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट NSW Health या किसी भी संबंधित संगठन द्वारा जारी नहीं किया गया है। 

खोज के दौरान हमने Ministry of Health का ट्विटर हैंडल खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें 28 जनवरी, 2020 को NSW Health द्वारा किया गया ट्वीट मिला। जिसमें उन्होंने कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे मैसेज को गलत बताया है और सतर्क रहने को कहा है। NSW Health के ट्वीट के अनुसार यह पोस्ट NSW Health या किसी संगठन द्वारा जारी नहीं किया गया है। 

 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कोरोना वायरस को लेकर किए जा रहे दावे को हमारी पड़ताल में हमने गलत पाया है।

 

Tools Used:

Google Search 

Twitter Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular