गुरूवार, जुलाई 29, 2021
गुरूवार, जुलाई 29, 2021
होमCoronavirusCOVID-19 Vaccineक्या पीरियड्स के दौरान महिलाओं को नहीं लेनी चाहिए कोरोना की वैक्सीन?

क्या पीरियड्स के दौरान महिलाओं को नहीं लेनी चाहिए कोरोना की वैक्सीन?

कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने की इजाजत दे दी है। इसी बीच सोशल मीडिया पर वैक्सीन को लेकर कई भ्रामक खबरें भी वायरल होने लगी हैं। पहले कोरोना की वैक्सीन को लेकर दावा किया गया था कि ये औरतों को बांझ बना देती है। दावे के मुताबिक वैक्सीन लगवाने से महिलाएं कभी मां नहीं बन पाएंगी। अब सोशल मीडिया पर कोरोना की वैक्सीन को लेकर एक नया दावा वायरल हो रहा है। 

जिसमें कोरोना की वैक्सीन को पीरियड्स से जोड़ा जा रहा है। दावा किया गया है कि, ‘औरतों को पीरियड्स के 5 दिन पहले और 5 दिन बाद तक वैक्सीन नहीं लगवानी है। क्योंकि ऐसा करने से इम्युनिटी पर नेगेटिव असर होगा। क्योंकि पीरियड्स के दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। 

वैक्सीन लगवाने के शुरुआती दिनों में आपके शरीर के इम्यूनिटी कम होती है और बाद में यह मजबूत बनती है।’ इस दावे को ट्विटर से लेकर फेसबुक और व्हाट्सएप से लेकर शेयरचैट तक कई सोशल मीडिया साइट पर जमकर शेयर किया जा रहा है।

क्या पीरियड्स के दौरान महिलाओं को नहीं लेनी चाहिए कोरोना की वैक्सीन?
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को नहीं लेनी चाहिए कोरोना की वैक्सीन

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। हमने स्वास्थ्य मंत्रालय और सीरम इंस्टीट्यूट की वेबसाइट पर जाकर इस बारे में सर्च किया। इस दौरान हमें वैक्सीन से जुड़ी एक फैक्ट शीट मिली। जिसमें स्वास्थ्य मंत्रालय, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक ने किसे और कब वैक्सीन नहीं लगवानी है, इस बारे में बताया है। इन तीनों ही फैक्ट शीट में कहीं भी ये नहीं लिखा है कि औरतों को पीरियड्स के 5 दिन पहले और 5 दिन बाद तक वैक्सीन नहीं लगवानी है। 

सर्च के समय हमें द गार्डियन न्यूज वेबसाइट की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 23 अप्रैल 2021 को प्राकशित किया गया था। इस रिपोर्ट में कई अमेरिकी विशेषज्ञों से इस बार में बातचीत की गई है। इस दावे को लेकर अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि वैक्सीन का पीरियड से कोई लेना-देना नहीं है, यह किसी भी तरह से पीरियड्स को प्रभावित नहीं करती है। अमेरिकी विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि अभी तक ऐसी कोई डेटा या रिसर्च सामने नहीं आई है।

क्या पीरियड्स के दौरान महिलाओं को नहीं लेनी चाहिए कोरोना की वैक्सीन?
पीरियड्स के दौरान महिलाओं को नहीं लेनी चाहिए कोरोना की वैक्सीन का दावा गलत

हमें सर्च के समय वायरल दावे से जुड़ी Zee News की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ वैशाली जोशी से वायरल दावे को लेकर खास बातचीत की गई थी। डॉ वैशाली जोशी के मुताबिक कोरोना वैक्सीन का मासिक धर्म पर कोई असर नहीं पड़ता है और भी कई वैक्सीन पीरियड्स के दौरान लगाई जाती हैं। वैक्सीन का पीरियड्स से कोई संबंध नहीं है, ये दावा सिर्फ एक अफवाह है।

छानबीन के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा Gynaecologist Dr. Munjaal V. Kapadia द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। जिसमें उन्होंने इस दावे को पूरी तरीके से गलत बताया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, “मुझे कई सारे मरीज मैसेज करके इस बारे में पूछ रहे हैं कि क्या पीरियड्स के पहले और बाद में वैक्सीन लगवाना सेफ है या नहीं। सभी व्हाट्सएप मैसेज का जिक्र कर रहे हैं। मैं आप सभी को ये बताना चाहता हूं कि ये सिर्फ एक अफवाह है। आपके पीरियड्स से वैक्सीन का कोई लेना देना नहीं है। जितनी जल्दी हो सके आप वैक्सीन लगवा लें।”

हमें वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट पीआईबी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। पीआईबी द्वारा इस दावे को खारिज किया गया है। पीआईबी के ट्वीट के मुताबिक 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग वैक्सीन ले सकते हैं। वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होगा।

पड़ताल के दौरान हमने कई कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर यह सर्च किया कि क्या पीरियड्स के दौरान वैक्सीन लगवाने से औरतों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। सर्च के दौरान कोई रिसर्च रिपोर्ट भी नहीं मिली। जिसमें ये कहा गया हो कि औरतों को पीरियड्स के 5 दिन पहले और 5 दिन बाद तक वैक्सीन नहीं लगवानी है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक पीरियड्स के 5 दिन पहले और 5 दिन बाद कोरोना वैक्सीन लगवाने वाला वायरल दावा पूरी तरीके से गलत है। औरतों के पीरियड्स से वैक्सीन का कोई संबंध नहीं है। सरकार द्वारा भी पीरियड और वैक्सीन के कनेक्शन को लेकर कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को नहीं लेनी चाहिए कोरोना की वैक्सीन का दावा गलत है।

Result: False

Claim Review: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को नहीं लेनी चाहिए कोरोना की वैक्सीन।
Claimed By: वायरल सोशल मीडिया पोस्ट
Fact Check: False

Our Sources

Health ministry –https://www.mohfw.gov.in/pdf/LetterfromAddlSecyMoHFWregContraindicationsandFactsheetforCOVID19vaccines.PDF

Bharat Biotech –https://www.bharatbiotech.com/images/covaxin/covaxin-fact-sheet.pdf

Twitter- https://twitter.com/ScissorTongue/status/1385822292597379075

Covidshield – https://www.seruminstitute.com/pdf/covishield_fact_sheet.pdf

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular