शुक्रवार, अगस्त 12, 2022
शुक्रवार, अगस्त 12, 2022

होमCoronavirusCOVID-19 Vaccineक्या शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वैक्सीन लगवाने से किया इनकार? सोशल...

क्या शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना वैक्सीन लगवाने से किया इनकार? सोशल मीडिया पर वायरल हुआ भ्रामक दावा

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है कि,”पहले वैक्सीन को जनता पर टेस्ट किया जायेगा। अगर 3 साल तक वैक्सीन का बुरा असर नहीं हुआ हम तभी टीका लगवाएंगे।”

कोरोना वायरस के बारे में फैली भ्रामक खबरों के फैक्ट चैक को यहां पढ़े।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। जिसके बाद हमें इस दावे से जुड़े आजतक और मनी कंट्रोल के आर्टिकल्स मिले। रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएम शिवराज सिंह (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा था कि मैं अभी वैक्सीन नहीं लगवाऊंगा, जिन्हें प्राथमिकता दी जा रही है पहले उन्हें वैक्सीन लगने दी जाए। उसके बाद मेरा नंबर आयेगा। 

 

गूगल पर सर्च करने के दौरान हमें बोलता हिंदुस्तान का भी आर्टिकल मिला। जिसे लेकर ये दावा किया जा रहा था। हमने पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ा लेकिन कहीं भी आर्टिकल में ये नहीं लिखा था कि, शिवराज सिंह (Shivraj Singh Chouhan) ने कहा है, “पहले वैक्सीन को जनता पर टेस्ट किया जायेगा। अगर 3 साल तक वैक्सीन का बुरा असर नहीं हुआ हम तभी टीका लगवाएंगे।”

अपनी पड़ताल को जारी रखते हुए हमने ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए, इस विषय पर और ज्यादा सर्च करना शुरू किया। जिसके बाद हमें एएनआई के ट्वीटर हैंडल पर इस स्टेटमेंट से जुड़ा एक वीडियो मिला। इस वीडियो में भी सीएम शिवराज सिंह (Shivraj Singh Chouhan) यही कहते नजर आ रहे हैं कि मैं अभी वैक्सीन नहीं लगवाऊंगा। जिन्हें प्राथमिकता दी जा रही है पहले उन्हें वैक्सीन लगने दी जाए। उसके बाद मेरा नंबर आयेगा।  

छानबीन को जारी रखते हुए हम सीएम शिवराज सिंह (Shivraj Singh Chouhan) के सोशल मीडिया अकाउंट पर गए। वहां पर थोड़ी देर तक सर्च करने के दौरान हमें इस स्टेटमेंट से जुड़ा 8 मिनट का एक वीडियो मिला। हमने 8 मिनट के इस वीडियो को पूरा देखा। लेकिन हमें कहीं पर भी शिवराज सिंह ये कहते नहीं दिखाई दिए कि वैक्सीन को जनता पर टेस्ट किया जाएगा। हालांकि इस 8 मिनट के वीडियो में 7.54 मिनट पर सीएम शिवराज सिंह (Shivraj Singh Chouhan) ये कहते हुए नजर आ रहे हैं कि मैं अभी वैक्सीन नहीं लगवाऊंगा। जिन्हें प्राथमिकता दी जा रही है पहले उन्हें वैक्सीन लगने दी जाए। उसके बाद मेरा नंबर आयेगा।

Conclusion

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने नहीं कहा कि पहले वैक्सीन को जनता पर टेस्ट किया जायेगा। हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक सीएम शिवराज सिंह ने कहा है कि जिन्हें प्राथमिकता दी जा रही है सबसे पहले उन्हें वैक्सीन लगवाई जायेगी। जब उनका नंबर आएगा तब वे भी वैक्सीन लगवाएंगे। सोशल मीडिया पर भ्रामक दावा वायरल हो रहा है। 

Result: Misleading


Our Sources

Bolta Hindustan – https://boltahindustan.in/trending-stories/now-shivraj-singh-chauhan-denied-to-take-corona-vaccine-in-a-first-row/

Aajtak – https://www.aajtak.in/india/madhya-pradesh/story/shivraj-singh-chohan-on-corona-vaccine-madhya-pradesh-priority-groups-1186857-2021-01-04

Money Control – https://hindi.moneycontrol.com/news/country/madhya-pradesh-chief-minister-shivraj-singh-chauhan-said-that-i-will-not-get-the-vaccine-first_251059.html false


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular