शुक्रवार, जनवरी 28, 2022
शुक्रवार, जनवरी 28, 2022
होमCoronavirusCOVID-19 से संक्रमित इंडोनेशिया या रवांडा की नहीं, अफ्रीकी देश गाम्बिया की...

COVID-19 से संक्रमित इंडोनेशिया या रवांडा की नहीं, अफ्रीकी देश गाम्बिया की है यह 1 साल पुरानी तस्वीर

Claim

इंडोनेशिया में खुले मैदान में जरूरत का सामान रखा जाता है, कोई किसी भी समय इसे ले जा सकता है। यह होती है सच्ची मानव सेवा लेकिन हमारे यहाँ दो रोटी देते है और फोटो खिंचवाते है आठ।  

जानिए वायरल दावा क्या है- देश में लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई है जहाँ एक खुले मैदान में अनाज के कई ढेर लाइन में रखे हुए हैं। पोस्ट में दावा किया गया है कि यह तस्वीर इंडोनेशिया की है जहां रोजाना इस्तेमाल होने वाले सामान को अनाज के साथ खुले में रखा जाता है, ताकि जिस किसी को भी इसकी जरूरत हो वह किसी भी समय आकर इन्हें ले जाए।

Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हुई इस तस्वीर को ट्विटर पर कई वैरिफाइड हैंडल ने इसे रवांडा में कोरोनावायरस के कहर के दौरान लोगों में अनाज वितरण का बताकर शेयर किया है।    

Responsible food distribution with social distancing to assist lower income households in the #COVID19 era! A great example from #Rwanda where community workers also distribute food and other necessities door-to-door @PaulKagame pic.twitter.com/EnukL4fTl3 — Ngozi Okonjo-Iweala (@NOIweala) April 8, 2020

Okonjo-Iweala goofs with picture on #COVID-19 food distribution ‘in #Rwanda’ | TheCable https://t.co/tnmEN0YYOP pic.twitter.com/dyxVk4meUe — TheCable (@thecableng) April 8, 2020

उपरोक्त दावे के साथ वायरल हुई इस तस्वीर की जाँच के लिए हमने अपनी पड़ताल शुरू की। पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले वायरल तस्वीर को Google पर सर्च किया। खोज के दौरान हमें फेसबुक के 95% Muslims in Gambia नामक पेज पर 14 मई साल 2019 को किया गया एक पोस्ट प्राप्त हुआ। 

जहां वायरल तस्वीर को पोस्ट कर इस बात की जानकारी दी गयी है कि मुस्लिम समुदाय के पवित्र महीने ‘रमदान’ में Sheikh Alahagi Ebrima Dinding Sillah ज़रूरतमंदों को राशन दे रहे है।

<div id=”fb-root”> <script async defer crossorigin=”anonymous” src=”https://connect.facebook.net/en_GB/sdk.js#xfbml=1&version=v6.0″>

मामले की पुष्टि के लिए हमने Google पर और बारीकी से खोज की इस दौरान हमें वायरल तस्वीर YouTube पर अपलोड किये गए एक वीडियो में किसी अन्य भाषा के शीर्षक के साथ प्राप्त हुई। वीडियो के शीर्षक में गाम्बिया का जिक्र किया गया है।  

Google Translator के माध्यम से हमें पता चला कि वीडियो अफ्रीका के गाम्बिया देश का है। जहां Sheikh Alhadj Ibrahim Silla ने रमदान के महीने में ज़रूरतमंदों को अनाज के लिए इन ढेरों को खुले मैदान में रखा है।  

कई टूल्स और कीवर्ड्स का उपयोग करते हुए वायरल दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमें पता चला कि वायरल तस्वीर का कोरोनावायरस से कोई संबंध नहीं है और न ही यह तस्वीर इंडोनेशिया और रवांडा की है। असल में यह तस्वीर अफ्रीका के देश गाम्बिया से है, जहां ज़रूरतमंदों को रमदान के महीने में अनाज देने के लिए यह ढेर खुले मैदान में रखे गए है।   

Tools Used 

  • Reverse Image Search 
  • Google Search
  • Youtube Search 

Result- Misleading  

 (किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular