रविवार, जुलाई 14, 2024
रविवार, जुलाई 14, 2024

होमFact CheckPoliticsक्या 'पठान' समर्थकों ने सिनेमाघर में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं से की...

क्या ‘पठान’ समर्थकों ने सिनेमाघर में बजरंग दल के कार्यकर्ताओं से की मारपीट? यहां जानें सच

एक तरफ जहां शाहरुख़ खान की पठान फ़िल्म तमाम विवादों के बीच बॉक्स ऑफिस पर कमाई का नया कीर्तिमान स्थापित कर रही है. तो वहीं, दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर फ़िल्म को लेकर लगातार तरह-तरह के वीडियो, तस्वीरें और दावे वायरल किये जा रहे है.

इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर 29 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में कुछ लोग एक दूसरे को लात और घूसों से पीटते हुए दिखायी दे रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि शाहरुख़ खान के फैन्स ने बजरंग दल के लोगों को थिएटर में ही पीट दिया. 

@AddictedforSRK नाम के एक ट्विटर यूजर वीडियो को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखते हैं कि “SRK के समर्थकों ने बॉयकॉट गैंग बजरंगदल को पीटा।” 

एक अन्य ट्विटर यूजर यूजर ने भी वायरल वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया है. 

पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है. 

Fact Check/Verification

कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल सर्च करने पर हमें घटना से सम्बंधित 28 जनवरी 2022 को अंग्रेजी अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया द्वारा प्रकाशित की गयी एक वीडियो रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अमरोहा ज़िले के माधो सिनेमा पैलेस में पठान फ़िल्म देखने आये दो गुटों के बीच कोल्ड ड्रिंक को लेकर कहासुनी हुई और बात मारपीट तक पहुँच गयी. अमर उजाला, प्रभात खबर, आजतक आदि मीडिया संस्थानों ने भी इस ख़बर को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित किया है. 

मामले में अधिक जानकारी के लिए हमने माधो सिनेमा पैलेस के मालिक कमलेश अग्रवाल से बात की. उन्होंने कहा की “25 जनवरी की रात 9:30 बजे पठान फिल्म का आखिरी शो चल रहा था, जो तक़रीबन 12:30 बजे तक चलना था. फ़िल्म के दौरान कैंटीन के पास दो लड़को के बीच कोल्ड ड्रिंक को लेकर कहासुनी हुई, जिसके बाद दोनों आपस में भिड़ गए.” 

सीओ सिटी अमरोहा, डीएसपी विजय कुमार राणा से जब हमने बात की तो उन्होंने बताया कि “दोनों पक्षों में झगड़ा कोल्ड ड्रिंक के विवाद को लेकर हुआ था. मारपीट करने वाले पक्ष एक ही समुदाय के है. घटना में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने दोनों मुख्य आरोपियों सलमान और रियाज़ू को धारा 151 के तहत शांति भंग करने के आरोप में गिरफ़्तार कर जेल भेज दिया है.”

Conclusion

अपनी पड़ताल में हमने पाया की सोशल मीडिया पर शाहरुख़ खान के फैन्स द्वारा बजरंगदल के लोगों को पीटे जाना वाला वीडियो ग़लत सन्दर्भ के साथ वायरल किया जा रहा है. वीडियो असल में उत्तर प्रदेश के अमरोहा ज़िले का है, जहां पठान फिल्म के दौरान कोल्ड ड्रिंक को लेकर दो पक्षों (सलमान और रियाज़ू) के बीच झगड़ा हो गया था. 

Result: Missing Context

Our Sources
Media Reports from टाइम्स ऑफ़ इंडिया, अमर उजाला, प्रभात खबर, आजतक
Conversation with Madho Cinema Place Owner Mr Kamlesh Aggarwal
Conversation with DSP, CO City Amroha Vijay Rana

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular