गुरूवार, मई 19, 2022
गुरूवार, मई 19, 2022

होमCoronavirusक्या पाकिस्तान के प्रमुख विद्वान मुफ्ती नईम को हुआ कोरोना संक्रमण? पढ़ें...

क्या पाकिस्तान के प्रमुख विद्वान मुफ्ती नईम को हुआ कोरोना संक्रमण? पढ़ें वायरल दावे का सच

Claim: 

पाकिस्तान के प्रमुख विद्वान मुफ्ती नईम कोरोनोवायरस से पीड़ित हैं। कुछ दिनों पहले, उन्होंने कुछ दिनों पहले मदरसे और मस्जिदों को बंद करने से इनकार कर दिया था।

जानिए क्या है वायरल दावा:

कोरोना वायरस लगातार दुनिया भर में कहर बरपा रहा है। भारत में इससे संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। ऐसे में सोशल मीडिया पर तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं। ट्विटर पर इन दिनों मुफ्ती नईम को लेकर एक दावा किया जा रहा कि, पाकिस्तान के प्रमुख विद्वान मुफ्ती नईम कोरोनोवायरस से पीड़ित हैं। उन्होंने कुछ दिनों पहले मदरसे और मस्जिदों को बंद करने से इनकार कर दिया था।

Verification:

वैश्विक महामारी से निपटने के लिए पीएम मोदी ने पूरे देश में 14 अप्रैल तक पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। भारत में घातक कोरोना वायरस के मामलों की संख्या अब तक 562 हो गई है। राजस्थान में आज इस बीमारी के चार नए मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें दो लोग भीलवाड़ा मेडिकल स्टाफ के सदस्य हैं। वहीं महाराष्ट्र में भी पांच नए मामलों के साथ आंकड़ा 112 जा पहुंचा है। महाराष्ट्र में इस वायरस का कहर सबसे ज्यादा है। ऐसे में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि हमारे पास सब्जियां, चावल और दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुओं का पर्याप्त भंडार है, इसलिए चिंता की कोई आवश्यकता नहीं है। 

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मुफ्ती नईम को लेकर हो रहे दावे को पढ़ने के बाद, हमने वायरल दावे को खंगालना शुरू किया। कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोज के दौरान हमें एक पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट मिली जिस के अनुसार मुफ्ती नईम में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए। लेकिन जब हमनें इस चैनल के बारे में खोजबीन की तो इसके बारे में कुछ भी सही जानकारी नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने वायरल दावे को और खोजा। इस दौरान हमें ACE news की पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट मिली। जिससे हमने जाना कि मुफ्ती नईम को लेकर जो खबर वायरल हो रही है उसमें कोई सच्चाई नहीं है।

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने कुछ और कीवर्ड्स की मदद ली। खोज के दौरान हमें Daily Pakistan और Jang.com नामक वेबसाइट का लेख मिला, जिससे हमने जाना कि मुफ्ती नइम को दिल की बीमारी के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

पड़ताल के दौरान तथ्यों का बारीकी से अध्ययन करने पर यह स्पष्ट होता है कि मुफ्ती नईम को लेकर किए जा रहे दावे में कोई सच्चाई नहीं है। मुफ्ती नईम पाकिस्तान के बनुरिया विश्वविद्यालय के शेख अल-हदीस हैं। सोशल मीडिया पर लोगों को भ्रमित करने के लिए भ्रामक दावा किया जा रहा है। 

Tools Used: 

Google Keywords Search 

Twitter Search 

Facebook Search 

Result:  False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular