सोमवार, मई 20, 2024
सोमवार, मई 20, 2024

होमFact CheckFact Check: रोड शो के दौरान सपा मुखिया अखिलेश यादव पर नहीं...

Fact Check: रोड शो के दौरान सपा मुखिया अखिलेश यादव पर नहीं फेंके गए जूते-चप्पल, फर्जी दावा वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
कन्नौज में रोड शो के दौरान लोगों ने अखिलेश यादव पर जूते-चप्पल फेकें।
Fact
यह दावा फर्जी है। वीडियो में अखिलेश की तरफ फूल मालाएं फेंकी गई थीं।

देश में 18वीं लोकसभा के लिए मतदान जारी है। सात चरणों में होने वाले इस चुनाव में अबतक 3 चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। चुनाव में मुख्य दावेदार भाजपा और कांग्रेस को मिलाकर कुल छः राष्ट्रीय दल मैदान में हैं। इसके साथ ही राज्य स्तरीय दल भी सरकार बनाने और बदलने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसी बीच सपा सपा मुखिया अखिलेश यादव के एक वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि कन्नौज में रोड शो के दौरान लोगों ने उनपर पर जूते-चप्पल फेंके। एक्स पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें।

अखिलेश यादव
Courtesy: X/@Sandeep60817701

यह दावा हमें WhatsApp Tip Line (9999499044) पर भी प्राप्त हुआ।

Whatsapp Tipline

बता दें कि मुलायम सिंह यादव परिवार के गढ़ रहे कन्नौज लोकसभा क्षेत्र से सपा 1998 से लगातार लोकसभा चुनाव जीत रही थी, लेकिन 2019 में भाजपा उम्मीदवार सुब्रत पाठक ने डिंपल यादव को हरा दिया और यहाँ से सांसद बने। अब 2024 लोकसभा चुनाव में एक बार फिर इस सीट को सपा के नाम करने के लिए अखिलेश यादव खुद मैदान में हैं।

Fact Check/Verification

रोड शो के दौरान अखिलेश यादव पर जूते फेंके जाने के नाम पर वायरल हुए इस वीडियो की हमने पड़ताल शुरू की। इस दौरान हमने वीडियो क्लिप को गौर से देखा। वीडियो में अखिलेश यादव की ओर फेंकी जा रही वस्तुओं पर ज़ूम करने पर हमें फूल मालाएं नज़र आईं।

अब हमने वीडियो पर लिखे @vishwasyadavauraiyawale इंस्टाग्राम हैंडल को खंगाला। इस दौरान हमें इस हैंडल पर 2 मई 2024 को पोस्ट किया गया यह वीडियो मिला। इस वीडियो के कैप्शन में ‘जय समाजवाद, जय अखिलेश’ लिखा गया है। यहां अखिलेश पर जूते-चप्पल फेंके जाने जैसा कुछ नहीं लिखा गया है। पिक्चर क्वालिटी में बेहतर इस वीडियो को ज़ूम करने पर स्पष्ट रूप से यह नज़र आता है कि अखिलेश यादव की ओर फूल और फूल मालाएं फेंकी जा रही हैं।

@vishwasyadavauraiyawale

अब हमने संबंधित की-वर्ड्स के साथ अखिलेश यादव के रोड शो के दौरान उनपर चप्पल-जूते फेंके जाने से सम्बंधित जानकारी खोजी। इस दौरान हमें दावे की पुष्टि करती कोई खबर नहीं मिली।

पड़ताल में आगे हमने ‘कन्नौज में अखिलेश यादव का रोड शो’ की-वर्ड सर्च किया। इस दौरान हमें प्राप्त हुई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि 27 अप्रैल 2024 को अखिलेश यादव 40 किलोमीटर का रोड शो करके कन्नौज पहुंचे थे। दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में वायरल वीडियो वाली बस और उनके साथ खड़ी महिला भी नज़र आ रही है। रिपोर्ट में कहीं भी अखिलेश पर चप्पल-जूते फेंके जाने का ज़िक्र नहीं है।

Courtesy: Dainik Bhaskar

10 मई 2024 को ‘न्यूज़ 24’ के आधिकारिक एक्स हैंडल द्वारा भी यह वीडियो पोस्ट किया गया है। वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है, ‘सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का हुआ फूल मालाओं से स्वागत।’ एक्स पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें।

Courtesy: News24

पढ़ें: Fact Check: क्या तरबूज में इंजेक्शन लगा रहे व्यक्ति को पुलिस ने पकड़ा? वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है

Conclusion

हमारी जांच से यह स्पष्ट है कन्नौज में रोड शो के दौरान सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर जूते-चप्पल नहीं, बल्कि फूल मालाएं फेंकी जा रही थीं।

Result: False

Sources
Instagram post by @ on 2nd May 2024.
Report published by Dainik Bhaskar on 27th April 2024.
X post by News 24 on 10th May 2024.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular