बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमFact Checkअंतर्राष्ट्रीय मीडिया के नाम पर फैलाया जा रहा है ये वीडियो, जानें...

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के नाम पर फैलाया जा रहा है ये वीडियो, जानें सच्चाई

Claim

BJP ने रची साजिश, चुनाव के नतीजों से पहले EVM बदलवाने की तैयारी

Verification

ये वीडियो बड़ी ही तेज़ी से वायरल हो रहा है। Newschecker की नज़र इस पर तब पड़ी जब वेरिफाइड प्रोफाइल से इस वीडियो को शेयर किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय मीडिया मे खुलासामोदी ने हारा हुआ चुनाव जीतने के लिए 200 लोकसभा सीटो पर ईवीएम चेंज करवा दी है! अगर ये सच है, तो सड़कों पर उतरने के लिए तैयार रहें। बड़ा आंदोलन होगा, तानाशाही के खिलाफ। pic.twitter.com/aX1kEuhqiC

— Savita Anand (@savita_aap) May 20, 2019

क्या वाकई अंतर्राष्ट्रीय मीडिया में भारतीय चुनावोें को इतनी बारिकी से कवर किया जा रहा है? TNN नाम की एक वेबसाइट ने अपने यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को पोस्ट किया है। ये वीडियो 16 मई 2019 को डाला गया है। इस वेबसाइट के अलावा दूसरे अंतर्राष्ट्रीय अखबार या चैनल पर इस तरह की कोई खबर नहीं प्रकाशित हुई है। TriColorTv नाम की इस वेबसाइट के बारे में जो हमें जानकारी मिली उसके मुताबिक इस वेबसाइट का डोमेन नवंबर 2018 में खरीदा गया था। जबकि इसके यूट्यूब चैनल और ट्विटर हैंडल को जनवरी 2019 में शुरू किया गया।

TNN की वेबसाइट को अगर ध्यान से देखेंगे तो इसमें ज्यादा खबरें आपको हिंदी में ही मिलेंगी। विश्व से जुड़ी कुछ ही खबरें आपको इस वेबसाइट पर नज़र आएगी जबकि ये वेबसाइट अंतर्राष्ट्रीय वेबसाइट होने का दावा करती है। भारत से जुड़ी सभी खबरें चुनाव पर ही हैं। इस वेबसाइट की सार्वजनिक की गई जानकारी के मुताबिक ये यूके से चलाई जाती है। जबकि वेबसाइट का IP लोकेशन अमेरिका का है।

अगर आप इस वेबसाइट के ट्विटर हैंडल @TriColourNews पर नज़र डालेंगे तो आपको इसके होमपेज पर सिर्फ और सिर्फ भारत से जुड़ी पोस्ट दिखेंगी वो भी कांग्रेस पार्टी के बारे में।

अब बात करते हैं वायरल हो रहे वीडियो की

7:54 मिनट के इस वीडियो में ना तो कोई सबूत पेश किया गया है ही किसी गवाह से बातचीत दिखाई गई है। केवल एक एंकर एक स्क्रिप्ट पढ़ती दिख रही है। हंसी की बात ये है कि स्क्रिप्ट के अंत में एंकर जय हिंद का नारा लगाती है जबकि ये वेबसाइट तो भारतीय है और ही एंकर। इस वीडियो में दिख रही एंकर का नाम kristeini है जिनके इंस्टाग्राम प्रोफाइल के मुताबिक वो एक एक्टर/जर्नलिस्ट/प्रजेंटर है। हालांकि ये प्रोफाइल वेरिफाइड नहीं है।

सारी जानकारियां एकत्रित करने के बाद ये कहना गलत नहीं होगा कि एक प्रोपेगेंडा के तहत इस वीडियो को वायरल किया जा रहा है।

Tools Used

  • Google Search
  • InVID
  • WhoisWho
  • Twitter Advanced Search

Result: Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular