मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkतूफ़ान की तबाही का हवाई सर्वे करने पश्चिम बंगाल पहुंचे पीएम मोदी...

तूफ़ान की तबाही का हवाई सर्वे करने पश्चिम बंगाल पहुंचे पीएम मोदी के सामने नहीं लगे ‘चौकीदार चोर है’ के नारे

Claim:

कल बंगाल में पीएम मोदी का स्वागत कुछ इस तरह हुआ।

जानिए क्या है वायरल दावा:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन दिनों 50 सेकंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। वायरल वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और कुछ अन्य लोगों को हेलीकॉप्टर की ओर जाते हुए देखा जा सकता है। जबकि वीडियो के बैकग्राउंड में “चौकीदार चोर है” का नारा सुनाई दे रहा है। इस वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि कल बंगाल में पीएम मोदी का स्वागत कुछ इस तरह हुआ।  

Verification:

अम्फान तूफान की वजह से पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भीषण तबाही मची हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को चक्रवाती तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया। जिसके बाद पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल के लिए 1000 करोड़ रूपए की शुरूआती मदद का ऐलान किया है। अब हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे को खंगालना आरंभ किया।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/ournation47/videos/299323824405131

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो को खंगालना आरंभ किया। पड़ताल के दौरान हमें Bengal Times 24×7 द्वारा फेसबुक पेज पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली। 6 मिनट 25 सेकंड की इस वीडियो में लोगों को “जय श्री राम” और “दीदी” का नारा लगाते हुए सुना जा सकता है। यह वीडियो उस दौरान का है जब 22 मई को पीएम मोदी पश्चिम बंगाल के बशीरहाट में चक्रवात अम्फान पर एक समीक्षा बैठक से बाहर निकल रहे थे।  

https://www.facebook.com/bengaltimes24x7/videos/1088459951522318

अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें Akashvani Sangbad Kolkata द्वारा फेसबुक पेज पर अपलोड की गई 50 सेकंड की एक वीडियो मिली। यह All India Radio के कोलकाता का रीजनल न्यूज़ यूनिट है। आधिकारिक वीडियो को सुनने के बाद हमने जाना कि इस वीडियो में कहीं पर भी चौकीदार चोर है का नारा नहीं लगाया गया है।  

https://www.facebook.com/akasvanisangbadkolkata/videos/255668232210649

वहीं ट्विटर खंगालने पर हमें Know the Nation नामक ट्विटर हैंडल पर द्वारा ट्वीट की गई एक वीडियो मिली। इस वीडियो में लोगों को “जय श्री राम” और “दीदी” के नारे लगाते हुए सुना जा सकता है। 

वायरल वीडियो के बैकग्राउंड में “चौकीदार चोर है” का नारा सुनाई दे रहा है अब कुछ YouTube पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से खोजना शुरू किया। पड़ताल के दौरान हमें The Times of India द्वारा अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यह वीडियो 10 अप्रैल, 2019 को अपलोड की गई थी। वीडियो देखने के बाद हमने जाना कि बेंगलुरू में हुई भाजपा रैली में कांग्रेस सपोर्टर्स द्वारा “चौकीदार चोर है” के नारे लगाए गए थे। वायरल वीडियो में लगाए जा रहे नारे और इस वीडियो में लगाए गए नारे में आवाज़ एक जैसी है।   

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया बंगाल दौरे में “चौकीदार चोर है” के नारे नहीं लगाए गए। लोगों को भ्रमित करने के लिए फर्ज़ी ऑडियो लगाकर दावे को वायरल किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि जब पीएम मोदी अम्फान तूफान पर समीक्षा बैठक से बाहर निकल रहे थे तो लोगों ने “जय श्री राम” का नारा लगाया था। 

Tools Used:

Facebook Search 

Twitter Search 

Google Keywords Search 

YouTube Search 

Result: False 

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular